• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 करोड़ के टर्नओवर वाली 45 लाख कंपनियों के लिए 3 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान

|

नई दिल्ली। पूरा देश कोरोना वायरस महामारी के चलते आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। लाखों उद्योग-धंधें ठप पड़े हैं और करोड़ों लोग इसकी वजह से बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था। इस आर्थिक पैकेज की जानकारी देते हुए आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 3 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक मदद MSME सेक्टर को दी जाएगी। इसका लाभी सीधे तौर पर 45 लाख उद्योगों को होगा।

    Nirmala Sitharaman : बिना गारंटी छोटे व्यापारियों को देंगे 3 Lakh Crore Loan | MSME | वनइंडिया हिंदी
    100 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए

    100 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए

    वित्त मंत्री ने कहा कि इन जिन कंपनियों का टर्नओवर 100 करोड़ रुपए, उन्हें इस पैकेज का लाभ दिया जाएगा। अहम बात यह है कि जिन कंपनियों ने अपना लोन नहीं चुकाया है और इनका लोन एनपीए, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। अहम बात यह है कि इन तमाम उद्योगों को एक साल तक के लिए लोन की किश्त नहीं चुकाने की छूट दी गई है। यानि कंपनियों को पूरी सहूलियत देने की कोशिश की गई है, ताकि कंपनियों पर किसी भी तरह का कोई दबाव ना हो और ये सभी कंपनियां बिना किसी दबाव के बेहतर बिजनेस को आगे बढ़ा सकें।

    31 अक्टूबर तक ले सकते हैं लाभ

    31 अक्टूबर तक ले सकते हैं लाभ

    इन तमाम सेक्टर्स को लोन को बिना किसी जमानत के लिए दिया जाएगा, यानि कंपनी को कोई क्रेडिट गारंटी नहीं देनी होगी। इस योजना का लाभ 31 अक्टूबर 2020 तक उठाया जा सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी फीस, कोलैटरल नहीं लिया जाएगा। अहम बात यह है कि इस योजना का लाभ 45 लाख कंपनियों को होगा, जो अपना व्यापार फिर से शुरू कर सकते हैं और लोगों की नौकरी बचाने में सहायक साबित हो सकते हैं।

    पीएम ने किया था ऐलान

    पीएम ने किया था ऐलान

    मंगलवार को पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि इसके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है। ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है।

    इसे भी पढ़ें- EPF: सरकार ने 12 से 10 फीसदी किया EPF शेयर, खर्च के लिए हाथ में ज्यादा रकम देने की कोशिश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    3 lakh crore rupees package for 45 lakh MSME's which has turnover of 100 crore.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X