• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पालतू कुत्ते को बचाने के लिए जान पर खेल गया मालिक, जंगली भालू के जबड़े से निकालकर लिया दम

Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंसान और जानवरों के बीच रिश्ता काफी पुराना है, लेकिन वफादारी की मिसाल माने जाने वाले कुत्ते को लेकर इंसानों का खास लगाव की कल्पना नहीं की जा सकती है। घरों में पालतू जानवरों में सबसे अधिक कुत्तों की मौजूदगी इसके सबूत हैं। यह कुत्तों के साथ याराना ही कहेंगे कि वर्तमान समय में इंसान के अकेलेपन के साथी भी बन चुके हैं, जिनके बिन उनके मालिक जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि तकरीबन 11,500 साल पहले इंसान कुत्तों के साथ रहना शुरू कर दिया था।

dog

अब ओलंपिक में डांस करके भी जीत सकेंगे मेडल, पेरिस ओलंपिक में शामिल हुआ ब्रेक डांसअब ओलंपिक में डांस करके भी जीत सकेंगे मेडल, पेरिस ओलंपिक में शामिल हुआ ब्रेक डांस

इतिहास में इंसान और कुत्तों की दोस्ती को लेकर कई कहानियां हैं

इतिहास में इंसान और कुत्तों की दोस्ती को लेकर कई कहानियां हैं

गौरतलब है इंसान और कुत्तों की दोस्ती को लेकर इतिहास में कई कहानियां हैं, जो कुत्तों और इंसानों के बीच रिश्तों और उनके सह अस्तित्व के बारे में उल्लेख करते हैं। महाभारत काल में भी पांडव युधिष्ठर स्वर्ग में अपने प्रिय कुत्ते के साथ ही पहुंचे थे, जबकि कई सभ्यताओं में इंसानों और कुत्तों की एक साथ मिली कब्रें इसकी गवाह हैं कि इंसान और कुत्तों की बीच रिश्तों में कितनी गहराई होती है। अमेरिका में घटी ऐसी ही एक घटना आजकल सुर्खियों में है, जहां पालतू कुत्ते के मालिक ने अपने कुत्ते की जान भालू से बचाने के लिए अपनी जान को दांव लगा दिया।

कैलिफोर्नियों में एक शख्स पालतू कुत्ते के लिए खूंखार भालू से भिड़ गया

कैलिफोर्नियों में एक शख्स पालतू कुत्ते के लिए खूंखार भालू से भिड़ गया

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के कैलिफोर्नियों में एक शख्स को अपने पालतू कुत्ते से इतना प्यार था कि भालू के जबड़े से उसे बचाने के लिए खूंखार भालू से भिड़ गया। न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक खूंखार भालू से भिड़े शख्स केलेब बेनहम ग्राम वैली स्थित अपने घर में थे, तभी उन्हें एक अजीब सी आवाज सुनाई दी। आवाज उनके पिटबुल नस्ल वाले पालतू कुत्ते की थी, जो खूंखार भालू को जबड़े में पड़ा कराह रहा था।

खूंखार भालू के हमले से केलेब बेनहम को काफी गंभीर चोटें आईं

खूंखार भालू के हमले से केलेब बेनहम को काफी गंभीर चोटें आईं

कुत्ते को भालू को जबड़े में देख केलेब बेनहम ने पालतू कुत्ते को बचाने के लिए भालू से भिड़ गए और भालू के जबड़े से अपने कुत्ते को छुड़ाने के लिए उसके चेहरे पर, गले पर और आंखों पर हमला करना शुरू कर दिया। खूंखार भालू के हमले से केलेब बेनहम को काफी गंभीर चोटें आईं, लेकिन उन्होंने तब तक हार नहीं मानी, जब तक उसके कुत्ते का सिर भालू के जबड़े से बाहर नहीं आ गया।

कुत्ते को भालू के जबड़े में देर तक सिर फंसे रहने से गंभीर चोटें आईं

कुत्ते को भालू के जबड़े में देर तक सिर फंसे रहने से गंभीर चोटें आईं

बताया जाता है कि भालू के जबड़े में काफी देर तक कुत्ते का सिर फंसा हुआ था इसलिए लगा कि कुत्ता तुरंत छटपटाकर मर जाएगा, लेकिन यह उसके मालिक का प्यार और भरोसा ही कहेंगे कि अस्पताल में उसकी हालत में सुधार आ गई। अस्पताल में गंभीर चोटों के साथ पहुंचे कुत्ते की हालत सुधारने के लिए डाक्टरों को कई सर्जरी करनी पड़ी।

भालू के जबड़े में देर तक पड़े रहने से कुत्ते की हालत बेहद दयनीय थी

भालू के जबड़े में देर तक पड़े रहने से कुत्ते की हालत बेहद दयनीय थी

दरअसल, भालू के जबड़े में काफी देर तक पड़े रहने से कुत्ते की हालत बेहद दयनीय थी, क्योंकि जब उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया था, तो डाक्टर भी उसकी तबियत को लेकर आशंकित थे कि वो बच पाएगा या नहीं। डाक्टरों को लगा था कि कुत्ता बच नहीं पाएगा, क्योंकि उसके सिर में गंभीर चोटें आईं थी, लेकिन अच्छी खबर है कि कुत्ता सर्जरी के बाद तेजी से रिकवर कर रहा है। कुत्ते को अपना बच्चा बताते हुए बेनहम ने कहा कि जब भालू ने उस पर हमला किया तो जैसा हम अपने बच्चों के लिए करते हैं, ठीक वैसा ही मैंने अपने कुत्ते के लिया गया।

जब मालिक को बचाने के लिए पालतू कुत्ता खूंखार भालू से भिड़ गया

जब मालिक को बचाने के लिए पालतू कुत्ता खूंखार भालू से भिड़ गया

हालांकि ऐसा नहीं है कि इंसान ने अपने पालूत जानवरों की सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा देते है, बल्कि जानवर भी इंसानों के प्रति जान न्यौछावर करने से नहीं चूकते हैं। ऐसा ही एक किस्सा छत्तीसगढ़ प्रदेश में रिपोर्ट हुआ था, जहां अपने मालिक को बचाने के लिए एक पालतू कुत्ता खूंखार भालू से भिड़ गया था। घऱ के बाहर सो रहे मालिक पर खूंखार भालू को झपटते देख कुत्ता भालू पर टूट पड़ा और भालू को उल्टे पांव जंगल की ओर भागना पड़ गया।

मालिक की जान बचाने के लिए खतरनाक शॉर्क से भिड़ गया पालतू कुत्ता

मालिक की जान बचाने के लिए खतरनाक शॉर्क से भिड़ गया पालतू कुत्ता

कैलिफोर्निया में ऐसी ही एक घटना में एक पालतू कुत्ते ने अपनी मालिक की जान बचाने के लिए खतरनाक शॉर्क से भिड़ गया। पालतू कुत्ते ने शार्क के जबड़े से मालिक को निकालने के लिए अद्भुत साहस दिखाते हुए मालिक को बचाने में कामयाब रहा था। उक्त घटना बोडेगा की खाड़ी के जेम्स वाइट नामक शख्स की है, जो पालतू कुत्ते के साथ समुद्र में फिशिंग के लिए गया था औऱ फिशिंग रॉड में एक शार्क आकर फंस गई और उसने जेम्स के पैर को अपने जबड़े से जकड़ लिया। मालिक को दर्द से कराहता सुनकर मौके पर भागकर आए कुत्ता शार्क से भिड़ गया और मालिक को छुड़ाकर ही दम लिया।

जब पालतू कुत्ते की वजह से मालिक को हाथ और पांव गंवाने पड़ गए

जब पालतू कुत्ते की वजह से मालिक को हाथ और पांव गंवाने पड़ गए

कई घटनाएं ऐसी भी सामने आई हैं जब पालतू कुत्ते की वजह से मालिकों की जान पर बन आई है। अमेरिका के विसकॉन्सिन के डॉग लवर के साथ कुछ ऐसा ही हुआ, जब उनके पालतू कुत्ते की वजह से उन्हें अपने हाथ और पांव गंवाने पड़ गए। हुआ यह है कि 48 वर्षीय ग्रेग मोंटेउफुल को उनके पालतू कुत्ते के चाटने से हुए संक्रमण से अपने हाथ-पांव गंवानए पड़े, क्योंकि पालतू कुत्ते चाटने के दौरान खतरनाक बैक्टीरिया मालिक के खून में चले गए। चूंकि कुत्तों की लार में बैक्टीरिया होते हैं, जो इतनी तेजी से ग्रेग के शरीर में फैले कि संक्रमण को रोकने के लिए डाक्टरों को उनके हाथ-पांव काटने पड़े।

Comments
English summary
The relationship between humans and animals is very old, but humans' special attachment to a dog that is considered an example of loyalty cannot be imagined. Evidence of the presence of most dogs in domestic pets is evidence. It will be said that Yarana along with dogs has become a companion of human loneliness in the present time, without whom their owner cannot even imagine life. Interestingly, humans started living with dogs about 11,500 years ago.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X