• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आसमान में 150 साल से चल रही आतिशबाजी की अद्भुद तस्वीर आई सामने, नासा बोला-स्लो मोशन शो

|

नई दिल्ली। आपको अपने जीवन में कई तरह की आतिशबाजी देखने का मौका मिला होगा। लेकिन, क्या आपने अंतरिक्ष(space) में 'फायरवर्क शो' (firework show)देखा है? यदि हां, तो आप भाग्यशाली हैं। लेकिन अगर नहीं देखा है, तो चिंता न करें क्योंकि हम आपको कुछ ऐसा ही नजारा दिखाने वाले हैं। नासा (NASA) ने 7,500 प्रकाश वर्ष दूर एक खत्म हुए सुपर-स्टार ईटा कैरिने की तस्वीरें साझा की हैं। नासा ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा '150 सालों से चल रही स्लो मोशन आतिशबाजी।'

नासा ने स्टार्स की आतिशबाजी के साथ इस नए साल का स्वागत किया

नासा ने स्टार्स की आतिशबाजी के साथ इस नए साल का स्वागत किया

नासा की ओर से इंस्टाग्राम पर 2 जनवरी को एक तस्वीर शेयर हुए जहां 2020 को अलविदा कहा वहीं 2021 का स्वागत किया। नासा ने स्टार्स की आतिशबाजी के साथ इस नए साल का स्वागत किया है। नासा ने लिखा मिलिए ईटा कैरिने से.. आप देख रहे हैं 150 साल से चल रही स्लो मोशन आतिशबाजी को। इस तस्वीर को नासा की हबल टेलीस्कोप से लिया गया है। पृथ्वी से 7,500 प्रकाश-वर्ष दूर 1840 के दशक में विस्फोट से गुजर रहे इस तारे में लंबे समय से विस्फोट हो रहे हैं।

 महत्वपूर्ण नेविगेशनल स्टार है ये आतिशबाजी

महत्वपूर्ण नेविगेशनल स्टार है ये आतिशबाजी

इस सुपर स्टार के टूटने के चलते लगभग 150 सालों से वहां आतिशबाजी जैसे नजारे देखने को मिल रहे हैं। जिसे चलते यह एक दशक से आकाश में दिखने वाले दूसरे सबसे चमकीला तारा है। यह तारा इतना चमकीला है कि, दक्षिणी समुद्र में नाविक इस तारे को काफी समय से एक महत्वपूर्ण नेविगेशनल स्टार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। नासा ने जब से इस तारे की तस्वीरें और वीडियो शेयर किया, तब से ये इंटरनेट पर सनसनी बना हुआ है।

फोटो शेयर कर नासा ने लिखा ये खास मैसेज

फोटो शेयर कर नासा ने लिखा ये खास मैसेज

नासा की ओर से शेयर की गई इस तस्वीर को अब तक लगभग 10 लाख लोग लाइक कर चुके हैं। नासा ने अंत में फोटो के साथ लिखा कि, आने वाला वर्ष अद्भुत विज्ञान से भरा हुआ है, हम आप के बिना इस यात्रा पर अधिक रोमांचित नहीं हो सकते है, हम आपके समर्थन और प्रेरणा के लिए धन्यवाद कहना चाहते हैं। इस फोटो को ऐरिजोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिको ने खींचा है।

सोनिया गांधी ने मोदी सरकार को बताया अहंकारी, कहा-50 किसानों की मौत पर भी नहीं पसीजा दिल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NASA shares pic of ‘slow motion firework show Eta Carinae
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X