२ इंच छोटे लहंगे की वजह से दुकानदार पड़ा मुश्किल में, 8 साल बाद जीता केस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कहते हैं किसी भी लड़की के लिए शादी उसकी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन वो सोलह श्रंगार कर दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की लगना चाहती है। और ये तो सभी जानते हैं कि किसी भी दुल्हन के लिए उसका लहंगा कितना मायने रखता है। अपने शादी के जोड़े के लिए लड़कियां महीनों दुकानों के चक्कर काटती हैं। तो जरा सोचिए कि अगर इस लहंगे में शादी वाले दिन में कोई गलती निकल आए तो उस दुल्हन पर क्या बीतेगी?

दो इंच छोटा था शादी का जोड़ा

दो इंच छोटा था शादी का जोड़ा

दिल्ली में इसी लहंगे के चक्कर में एक दुल्हन ने आठ साल तक कोर्ट में केस लड़ा। बात साल 2008 की है जब एक लड़की दिल्ली के सबसे फेमस ब्राइडल मार्केट चांदनी चौक में लहंगा खरीदने गई। जब उसने लहंगा ट्राई किया तो उसने पाया कि लहंगा दो इंच छोटा है और नीचे की गोलाई भी ठीक नहीं है। उसने दुकानदार को ये बात बताई। दुकानदार ने शादी के पहले लहंगा ठीक करने की बात कहकर लड़की को ये लहंगा बेच दिया।

शादी वाले दिन होना पड़ा शर्मिंदा

शादी वाले दिन होना पड़ा शर्मिंदा

जब शादी से चंद दिन पहले लहंगा आया तो लड़की ने ये सोचकर उसे ट्राई नहीं किया कि सब ठीक ही होगा। फिर उसकी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन आया। जब लड़की ने तैयार होने के लिए लहंगा निकाला तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। लहंगा उसी हालत में था जैसा वो दुकान पर छोड़ के आई थी। एक दुल्हन पर ये पल कैसा भारी पड़ता है ये केवल लड़की ही समझ सकती है।

शादी के बाद भी दुकानदार ने नहीं ठीक किया लहंगा

शादी के बाद भी दुकानदार ने नहीं ठीक किया लहंगा

उस दुल्हन के पास दो इंच छोटे लहंगे में फेरे लेने के अलावा कोई रास्ता ही नहीं बचा। छोटे लहंगे के कारण उसे सभी के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ी और जब ये बात लेकर वो बाद में दुकानदार के पास गई तो उसने कोई सफाई नहीं दी। दुकानदार ने एक बार फिर ये कहकर लहंगा रख लिया कि अभी उसके पास स्टाफ कम है और जैसे ही लोग आएंगे, वो लहंगा ठीक कर देगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

कंज्यूमर फोरम में लगाई आवाज

कंज्यूमर फोरम में लगाई आवाज

इसके बाद जब दोबारा लहंगा दुकान से वापस आया तो उसे देखकर लड़की के सब्र का बांध टूट गया। लहंगे को बढ़ाने के लिए उसमें कई जोड़ लगाए हुए थे और वो बिल्कुल भी पहनने लायक नहीं बचा था। बेचारी लड़की फिर एक बार दुकान पर पहुंची तो दुकानदार उससे बदतमीजी करना लगा। इससे परेशान होकर लड़की ने कंज्यूमर फोरम में आवाज उठाई।

आखिर 8 साल बाद मिली जीत

आखिर 8 साल बाद मिली जीत

इस मामले के आठ साल बाद कोर्ट का फैसला आया है। कोर्ट ने न केवल दुकान को लहंगे की पूरी कीमत जोकि 64 हजार रुपये है, लौटाने को कहा है, बल्कि कंज्यूमर वेल्फेयर फंड में भी 5 लाख रुपये जमा कराने के लिए कहा है। इसके अलावा लड़की को उसकी शादी में जो शर्मिंदगी उठानी पड़ी, उसकी क्षतिपूर्ति के लिए दुकान को लड़की को 50 हजार रुपये भरपाई के तौर पर देने होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Girl In Delhi Wins Court Case Against A Bridal Showroom After 8 Years
Please Wait while comments are loading...