• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Online Shopping Scam: युवक ने खरीदा स्मार्ट वॉच, डिब्बे से निकला खेलने वाला कंचा

ऑनलाइन शॉपिंग ने लोगों की ज़िंदगी तो आसान ज़रूर बनाई है, लेकिन सतर्कता नहीं बरतने पर लोग ठगी का शिकार भी हो रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कुछ सावधानियां ज़रूर बरतें।
Google Oneindia News

Online Shopping Scam: ऑनलाइन ख़रीदारी ने लोगों की ज़िंदगी को तो आसान बना दिया है, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर लोग ठगी का भी शिकार हो रहे हैं। आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो खरीदारी के बाद पार्सल लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें नहीं तो शातिर आपको भी चूना लगा देंगे। ताज़ा मामला बिहार के नालंदा ज़िले का है जहां युवक ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट से स्मार्ट वॉच खरीदा था। डिलीवरी मैन ने जब पार्सल दिया तो डिब्बे से खेलने वाला कंचा निकला।

युवक ने खरीदा स्मार्ट वॉच डिब्बे से निकली कांच की गोली

युवक ने खरीदा स्मार्ट वॉच डिब्बे से निकली कांच की गोली

बिहार थाना क्षेत्र के भैंसासुर मोहल्ले के रहने वाले विकास कुमार ने मिसो कंपनी से ऑनलाइन स्मार्ट वॉच खरीदा था। 1620 रुपए की घड़ी का पार्सल लेकर पहुंचा तो युवक ने पार्सल लेने से पहले चेक करवाया। पार्सल खोलने के बाद युवक के होश ही उड़ गए, डिब्बे में घड़ी नहीं बच्चों के खेलने वाले कंचे निकले। युवक ने पार्सल नहीं लिया और डिब्बे में निकले चार कंचे के साथ पार्सल डिलीवरी बॉय को वापस दे दिया।

सैडो फैक्स कार्यालय से आया था पार्सल

सैडो फैक्स कार्यालय से आया था पार्सल

विकास कुमार ( पीड़ित) ने बताया कि मेसो कंपनी की साइट पर मंहगी चीज़ सस्ती दामों में मिल जाती है, यही सोचकर स्मार्ट वॉच ऑर्डर किया था। इतना ही नहीं ऑर्डर करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट भी कर दिया था। पार्सल लेकर जब डिलीवरी ब्वॉय आया तो डिब्बे में स्मार्ट वॉच की जगह पर कांच की गोली थी। वही डिलिवरी करने आये युवक ने बताया कि बिहार शरीफ स्थित सैडो फैक्स कार्यालय गैस गोदाम रोड से ये सामान डिलिवरी के लिए दिया गया था। वहीं पीड़ित ने कहा कि पार्सल को वापस कर दिया लेकिन पेमेंट अभी तक नहीं आया है।

Recommended Video

ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हो जाएं सावधान!
ड्रोन कैमरा की बजाय डिब्बे से निकला था आलू

ड्रोन कैमरा की बजाय डिब्बे से निकला था आलू

आपको बता दें कि दो महीने पहले भी मिसो कंपनी से इसी तरह की ठगी का मामला सामने आया था। परवलपुर के रहने वाले युवक ने ऑनलाइन शॉपिंग के ज़रिए ड्रोन कैमरा मंगवाया था। जब डिलीवरी ब्वॉय पार्सल लेकर पहुंचा तो पैकेट से ड्रोन कैमरा की जगह आलू निकला था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ। ऑनलाइन शॉपिंग एक्सपर्ट की मानें तो जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो कोशिश करें की पार्सल लेने के बाद भुगतान करें। ऐसे में ठगी होनी की संभावना कम होती है। ऑनलाइन खरीदारी करने पर लोग भुगतान ऑर्डर करने पर ही कर देते हैं, इसका ठग फायदा उठाते हुए लोगो को शिकार बना लेते हैं। कोई भी पार्सल लेते वक्त उसे डिलिवरी बॉय के सामने ही खोलें और सारी चीज़ों को वीडियो बनायें, ताकि अगर ठगी होने पर कंपनी को सबूत के तौर पर वह दे सकें।

डिलिवरी मैन के सामने पार्सल जरूर चेक करें

डिलिवरी मैन के सामने पार्सल जरूर चेक करें

एक्सपर्ट ऑनलाइन शॉपिंग कर अपना पसंदीदा सामान घर मंगाने की सलाह ज़रूर देते हैं, लेकिन कुछ सावधानियां भी बरतने का भी मशवरा देते हैं। आप पार्सल रिसीव करते वक्त डिलिवरी मैन के सामने पार्सल जरूर चेक करें। हमेशा तो नहीं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आप भुगतान कर देते हैं और पार्सल के अंदर वह सामान ही नहीं होता जिसे आपने ऑर्डर किया है। इसलिए भुगतान करने से पहले पार्सल खोलने का वीडियो ज़रूर बनाएं और फिर भुगतान करें। ऑर्डर करने के साथ ही पेमेंट करने से परहेज़ करें।

ये भी पढ़ें: Cyber Scam: 'एक मैसेज आया है चेक करें', क्लिक करते ही महिला के खाते से निकल गए हज़ारों रुपए

Comments
English summary
meesho online shopping scam in nalanda, smart watch order got glass ball
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X