• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM नवीन पटनायक ने सुंदरगढ़ जिले में लाभार्थियों को वितरित किए स्मार्ट हेल्थ कार्ड, जानिए कैसे होगा लाभ

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, सितंबर 14। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को सुंदरगढ़ जिले में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत लाभार्थियों के बीच स्मार्ट हेल्थ कार्ड बांटे। मुख्यमंत्री मंगलवार को IGH सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे, जहां उन्होंने ये स्मार्ट हेल्थ कार्ड लाभार्थियों में वितरित किए। इस दौरान सीएम ने करीब 600 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

odisha

आपको बता दें कि सीएम के द्वारा शुरू हुए स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण के कार्यक्रम को अभी जिले में और बढ़ाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, सुंदरगढ़ जिले में कुल 4,37,333 राशन कार्डधारकों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। कार्ड से जिले के लगभग 15,9,631 लोग लाभान्वित होंगे।

वहीं राउरकेला में कुल 68,575 राशन कार्ड धारकों को बीजू हेल्थ स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे। सुंदरगढ़ नगर पालिका में 5,407, राजगांगपुर नगर पालिका में 8,791 और बीरमित्रपुर नगर पालिका में 6,514 को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बीएसकेवाई के तहत राज्य के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराने का ऐलान किया था। 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराया जाएगा। इस हेल्थ कार्ड से प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिलेगा। वहीं महिला सदस्य ओडिशा और उसके बाहर 200 से अधिक अस्पतालों में सालाना 10 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकती हैं। ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐसी सुविधा प्रदान की है। यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए अस्पतालों में कोई दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी। वह स्मार्ट कार्ड के साथ अस्पताल जा सकता है और बिना किसी परेशानी के कैशलेस इलाज का लाभ उठा सकता है। ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां इस तरह की योजना की शुरुआत हुई है।

English summary
Odisha CM Naveen patnaik Distributes Smart Health Cards In Sundergarh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X