• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Raisen News : बाल गृह में 3 हिंदू बच्चों का किया गया धर्म परिवर्तन, संचालक पर नाम बदलने का आरोप

रायसेन जिले गौहरगंज में तीन हिंदू बच्चों के नाम बदलकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। ये तीनों बच्चे शिशु गृह में रह रहे थे। जब राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंका नूंगू ने इस शिशु ग्रह का निरीक्षण किय
Google Oneindia News

रायसेन जिले के गौहरगंज में तीन हिंदू बच्चों के नाम बदलकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। ये तीनों बच्चे शिशु गृह में रह रहे थे। जब राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंका कानूनगो ने इस शिशु ग्रह का निरीक्षण किया, तब बच्चों के धर्म परिवर्तन के मामले का खुलासा हुआ।

रायसेन बाल गृह में 3 हिंदू बच्चों का किया गया धर्म परिवर्तन

जानकारी के मुताबिक 2020 में कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण मंडीदीप के रहने वाले ये तीनों बच्चे अपने मां बाप से बिछड़ गए थे। तब भोपाल बाल कल्याण समिति ने बच्चों की पहचान के बाद इन्हें रायसेन के बाल कल्याण समिति को सौंप दिया था। इसके बाद बच्चों को गौहरगंज स्थित शिशु गृह में रखा गया। तीनों बच्चे तभी से गौहरगंज में सरकारी अनुदान पर चलने वाले बाल गृह में रह रहे थे।

बताया जा रहा है कि बाल गृह की संचालक हसीन परवेज मुस्लिम है। उसने इन बच्चों के हिंदू नाम बदलकर मुस्लिम रख दिए। इतना ही नहीं बच्चों के आधार कार्ड में भी मुस्लिम नाम से दर्ज करवा दिए। जिसमें बच्चों के माता-पिता की जगह केयरटेकर के रूप में शिशु ग्रह के संचालक हसीन परवेज का नाम दर्ज है। जबकि भोपाल और रायसेन बाल कल्याण समिति की रिपोर्ट में तीनों बच्चों के नाम हिंदू ही थे।

बता दे शनिवार को राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंका कानूनगो रायसेन पहुंचे थे। जहां उन्होंने देर शाम गौहरगंज स्थित बाल ग्रह का निरीक्षण किया। इस दौरान मामले का खुलासा हुआ। उन्होंने तुरंत एक्शन लेते हुए शिशु ग्रह के सभी दस्तावेज जप्त करने के निर्देश दिए। साथ ही डीपीओ को निर्देश दिए कि संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बताया कि करीब 2 साल पहले एक परिवार के तीन बच्चों को गौहरगं के शिशु गृह में रखा गया था। लेकिन इस बाल गृह के संचालक ने उन बच्चों का नाम और धर्म परिवर्तित करने का काम किया है। बच्चों ने बताया कि उनके माता-पिता हिंदू थे। उनके जो पुराने नाम थे वे हिंदू थे। उन्होंने डीपीओ को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के माता-पिता को जल्द से जल्द ढूंढा जाए और उन्हें उनके पास सौंपा जाए।

ये भी पढ़ें : भोपाल में सामने आया लव जिहाद का मामला, धर्म छिपाकर बनाए शारीरिक संबंध

Comments
English summary
Raisen Conversion of 3 Hindu children in children home operator accused of changing name
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X