• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश से राहतभरी खबर : कोरोना के नए केस ​बीते एक माह में न्यूनतम स्तर पर पहुंचे

|

भोपाल, 15 मई। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में 7,571 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। एक महीने बाद नए केस में 8 हजार की कमी आई है। पिछले 10 दिन से कोरोना के केस हर दिन कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट 10 दिन में 18% से घटकर 11% पर आ गया है। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 5 जिले दतिया, भिंड, मुरैना, अशोकनगर और गुना में 50-50 से भी कम केस दर्ज किए गए।

corona

प्रदेश में कुल संक्रमित 7 लाख 24 हजार 279 हो गए हैं। इसमें से 6 लाख 17 हजार 396 संक्रमित कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक कोरोना से 6,913 मौतें हो चुकी हैं। इनमें 14 मई को हुई 72 मौतें भी शामिल हैं। कोरोना से मई के 14 दिनों में 1,111 मौतें हो चुकी हैं। हालांकि, पॉजिटिविटी रेट लगातार कम होता जा रहा है। 14 मई को यह 11% पर आ गया है। 13 मई को 12% दर्ज किया गया था। जो मई के शुरुआत में 25% तक पहुंच गया था।

प्रदेश में 8 दिन बाद एक्टिव केस 1 लाख से कम हुए

मध्यप्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 8 दिन बाद 99 हजार 970 पहुंच गई है। 8 मई को एक लाख 2 हजार 776 एक्टिव केस हो गए थे। 9 मई को यह आंकड़ा 1 लाख 11 हजार 223 हो गया था। 24 घंटे में इंदौर में 1548 , भोपाल में 1241 , ग्वालियर में 376 और जबलपुर में 301 नए संक्रमित मिले है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा भोपाल में 9 मौतें हुईं। इंदौर और ग्वालियर में 8-8 और जबलपुर में 3 लोगों ने कोरोना के कारण जान गंवाई।मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन मई में ढिलाई नहीं होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

शादियों और बड़े सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा

संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी है। शादियों और बड़े सार्वजनिक आयोजनों पर लंबे समय तक प्रतिबंध रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का साप्ताहिक औसत 14% है। यानी अभी स्थिति सामान्य नहीं है। जिलों में कोरोना कर्फ्यू जारी करने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप फैसला लें। स्थानीय परिस्थिति और संक्रमण की दर देखें। उसके हिसाब से कोरोना कर्फ्यू पर निर्णय लें।

इस बीच रायसेन और विदिशा में 31 मई की सुबह 6 बजे तक और बैतूल, हरदा, सतना में 24 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यह निर्णय इन जिलों की शनिवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में लिया गया। इससे पहले धार, अशोकनगर, सिंगरौली में भी 24 मई और रतलाम में 25 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है।

छूट देने के लिए शासन को भेजें प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण की दर बहुत कम है। वहां शनिवार और रविवार को बैठक कर प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजें। मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना के तहत निशुल्क इलाज की मॉनिटरिंग भी जिला क्राइसिस ग्रुप को करना है।

English summary
New cases of Corona reached the lowest level in last one month in Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X