• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश में मूंग की खरीदी के लिए होने वाले पंजीयन की तारीख 20 जून तक बढ़ाई गई

|
Google Oneindia News

भोपाल, 17 जून। बारिश के बीच चल रही मूंग खरीदी को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि सरकार ने मूंग फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए समय सीमा बढ़ा दी है. मूंग की खरीदी के लिए होने वाले पंजीयन की तारीख 4 दिन और बढ़ा दी गई है.

date of registration for purchase of moong in Madhya Pradesh has been extended till June 20

20 जून तक करा सकते हैं पंजीयन

कृषि मंत्री ने बताया कि किसान भाई अब मूंग की फसल समर्थन मूल्य (MSP) पर बेचने के लिए 20 जून तक पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं. पंजीयन से छूटे हुए किसान इसका लाभ ले सकते हैं. कमल पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी शुरु कर दी है. पहले इस योजना का लाभ 27 जिलों को मिल रहा था. लेकिन अब इनमें भोपाल, बुरहानपुर और श्योपुरकला को भी शामिल कर लिया गया है. इस प्रकार प्रदेश के 30 जिलों में ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन किया जायेगा.

2 लाख से ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन

मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश में 6 लाख 82 हजार हेक्टर से अधिक क्षेत्र में मूंग लगाई गई है. अब तक 2 लाख 32 हजार किसानों ने पंजीयन करा लिया है. सर्वाधिक पंजीयन कराने वाले जिलों में पांच जिले शामिल हैं, जिनमें होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, सीहोर और जबलपुर हैं. प्रति क्विंटल 7,196 रुपये समर्थन मूल्य की घोषणा से किसानों को बड़ी राहत मिली है.

मध्य प्रदेश​ शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मुहरमध्य प्रदेश​ शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी कठिन कार्य है. किसानों ने गर्मी के महीनों में परिश्रम कर मूंग का रिकार्ड उत्पादन किया है. अधिक उत्पादन के कारण दाम कम होने के फलस्वरूप समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का निर्णय लिया गया. इस निर्णय से मूंग के दाम स्थिर हुए हैं. बारिश को देखते हुए ऐसे स्थानों पर ही खरीदी केंद्र बनाए गए हैं जहां मूंग को भीगने से बचाया जा सकेगा.

English summary
date of registration for purchase of moong in Madhya Pradesh has been extended till June 20
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X