• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

नई शिक्षा नीति के खिलाफ भोपाल में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

|
Google Oneindia News

भोपाल, 25 नवंबर। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार को उस समय अफरातफरी मच गई जब कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के कुछ नेताओं की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विरोध में पुलिस से झड़प हो गई। खबर के मुताबिक एनएसयूआई के नेताओं द्वारा पत्थरबाजी के बाद पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया।

    Bhopal में NSUI Workers पर Police ने किया Lathicharge, देखें Video | Oneindia Hindi
    NSUI

    बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार नई शिक्षा नीति को प्रदेश में लागू करने जा रही है जिसके खिलाफ कांग्रेस के युवा नेताओं ने पार्टी कार्यालय से मुख्यमंत्री आवास तक विरोध मार्च निकाला। इस दौरान पुलिस ने पथराव की घटनाओं की सूचना के बाद कांग्रेस युवा विंग के कुछ नेताओं पर कथिर रूप से लाठीचार्ज कर दिया। हालांकि फिलहाल हालात काबू में हैं लेकिन इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

    यह भी पढ़ें: सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने वाली याचिका कोर्ट में खारिज, कहा- भावनाएं आहत हुई हों तो कुछ बेहतर पढ़ें

    बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार पिछले साल केंद्र द्वारा घोषित राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाने की तैयारी में है। नई शिक्षा नीति में मातृभाषा के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया है, लेकिन किसी स्कूल को मातृभाषा को लागू करने के लिए बाध्य नहीं किया गया है। हालांकि नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 8 तक घरेलू या स्थानीय भाषा के प्रयोग को विशेष तौर पर लागू किया जाएगा क्योंकि मातृभाषा छात्रों को जटिल अवधारणाओं को आसानी से समझने में मदद करती है। नई शिक्षा नीति के अनुसार, पारंपरिक 10+2 स्कूल पाठ्यक्रम संरचना को क्रमशः 3-8, 8-11, 11-14 और 14-18 वर्ष की आयु के अनुरूप 5+3+3+4 संरचना द्वारा बदला जाना है। इसका मतलब है कि एक छात्र को 12 साल की स्कूली शिक्षा से पहले 3 साल की आंगनवाड़ी या प्री-स्कूलिंग का अनुभव होना चाहिए।

    English summary
    Congress protests in Bhopal against new education policy, police lathi-charged
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X