• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पत्नी ही नहीं, ट्रंप अपनी बेटी और दामाद को भी ला रहे हैं भारत, पहले ही दिन चारों ताजमहल देखेंगे

|

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। वे अपने विशेष विमान से सोमवार को सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंडिंग करेंगे। उनके साथ उनकी पत्नी यानी अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प भी आ रही हैं। ताजा खबर ये हैं कि, उनकी बेटी इवांका भी हाईलेवल डेलिगेशन में उनके साथ होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान इवांका को भारत आने का न्यौता दिया था। ऐसे में अब अमेरिकी राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और बेटी तीनों दो दिन के लिए भारत पहुंच सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और बेटी तीनों आ रहे?

अमेरिकी राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और बेटी तीनों आ रहे?

पूरे अहमदाबाद में जगह-जगह ट्रम्प के स्वागत के लिए होर्डिंग्स लगाए गए हैं। ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। ट्रंप और मोदी दोनों इस स्टेडियम का उद्घाटन भी करने वाले थे। मगर, अब अहमदाबाद के अफसरों का कहना है कि मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा। यह बात गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी ने कही। वहीं, ट्रंप के साबरमती आश्रम जाने के कार्यक्रम में भी बदलाव किया गया है।

    Donald Trump संग बेटी Ivanka Trump और दामाद Jared Kushner भी आ रहे India | वनइंडिया हिंदी
    'एयरफोर्स-1' विमान से अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

    'एयरफोर्स-1' विमान से अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

    अथॉरिटीज के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विशेष विमान 'एयरफोर्स-1' से अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग करेंगे। उनका विमान सोमवार को दोपहर के करीब रनवे पर पहुंच जाएगा। जहां से ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 22 किलोमीटर लंबे रोड शो में शामिल होंगे। मोदी हवाई अड्डे पर ही ट्रंप का स्वागत भी करेंगे।

    पुलिस जवान और सुरक्षाबलों की रिहर्सल जारी

    पुलिस जवान और सुरक्षाबलों की रिहर्सल जारी

    मोदी-ट्रंप जहां-जहां से गुजरेंगे, उस इलाके में सुरक्षा व्यवस्थाओं का खास ध्यान रखा जा रहा है। रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों को पूरे अहमदाबाद में गश्त करते देखा जा रहा है। इन जवानों द्वारा विशेष रूप से 22 किलोमीटर के दायरे को कवर किया गया, जहां वीआईपी अपना रोड शो करेंगे।

    आगवानी के दौरान 'अनेकता में एकता' की झलक दिखेगी

    आगवानी के दौरान 'अनेकता में एकता' की झलक दिखेगी

    ट्रंप के रोड शो से पहले प्रधानमंत्री मोदी उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव कर सकते हैं। उसके बाद रोड शो में गुजरात का गरबा, पंजाब का भांगड़ा-गिद्दा, राजस्थान का घूमर, आंध्र प्रदेश कुचीपुड़ी, ओड़ीसा का धुमरा, महाराष्ट्र का लावणी, असम का बिहू, उत्तर प्रदेश की नौटंकी, बिहार की विदेशिया जैसे आयोजन भी होंगे। भाजपा के अन्य भाषाभाषी प्रकोष्ठ के संयोजक नरेन्द्रसिंह राजपुरोहित ने बताया कि विविध राज्यों के अग्रणियों के साथ मनपा आयुक्त व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रोड शो के कार्यक्रमों को तय किया गया है। पदाधिकारियों का कहना है कि, ट्रंप के स्वागत के दौरान 'अनेकता में एकता' की झलक दिखेगी।

    देशभर के उद्यमियों में ट्रंप से मिलने की होड़

    देशभर के उद्यमियों में ट्रंप से मिलने की होड़

    ट्रंप से मिलने के लिए राज्य एवं देशभर से उद्यमी अहमदाबाद आएंगे। अकेले सूरत से ही 250 उद्यमियों की सूची चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने भेजी है। चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख केतन देसाई ने कहा कि ट्रंप से मिलने के लिए सूरत और दक्षिण गुजरात से अलग-अलग औद्योगिक संस्थाओं के अंदाजन 250 लोगों की सूची भेजी है। इसके पहले 600 लोगों की सूची भेजी थी, लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प का कार्यक्रम बदलने के कारण उसमें पहुंचने के इच्छुक उद्यमियों को रात के दो-तीन बजे ही निकलना पड़ेगा, ऐसी परिस्थिति बनी थी। इस कारण कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया। मगर, फिर भी काफी संख्या में उद्यमियों के आने की संभावना है।

    24 फरवरी को सभी मार्ग सुबह 8 बजे से ब्लॉक होंगे

    24 फरवरी को सभी मार्ग सुबह 8 बजे से ब्लॉक होंगे

    अहमदाबाद के प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, 24 फरवरी के दिन सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर जाने वाले सभी मार्ग सुबह 8 बजे से ब्लॉक हो जाएंगे। इस दौरान यहां सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। ट्रंप के रोड शो में भी बाहरी वाहनों को हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा। उनके कार्यक्रम को देखते हुए न सिर्फ अहमदाबाद एयरपोर्ट बल्कि, मोटेरा स्टेडियम की ओर जाने वाले मार्ग भी आमजन के लिए बाधित रहेंगे। यह पाबंदी ट्रम्प के अहमदाबाद के कार्यक्रम के खत्म होने तक प्रभावी रहेगी।

    पत्नी मेलानिया संग ताजमहल देखेंगे ट्रंप

    पत्नी मेलानिया संग ताजमहल देखेंगे ट्रंप

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक, ट्रंप शाम करीब 4:30 बजे आगरा आएंगे। उनके साथ अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया भी होंगी।'' दोनों शाम साढ़े 5 बजे ताज महल देखेंगे। पति-पत्नी दोनों ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। उनके इस कार्यक्रम के लिए, आगरा एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक सीसीटीवी लगाए गए हैं और सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे। जिसके अगले दिन यानी 25 फरवरी की सुबह उनका राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा। वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Trump coming india with wife melania trump, daughter ivanka and son-in-law
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X