• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात के सबसे बड़े शहर में बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री ने बताया क्‍या-क्‍या होगा

Google Oneindia News

अहमदाबाद। गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्टेशन बनेगा। यह रेलवे स्टेशन कुछ-कुछ गुजरात की राजधानी गांधीनगर वाले रेलवे स्‍टेशन की तरह ही होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह ऐलान किया। रेल मंत्री ने कहा कि, रेलवे तेजी से आधुनिक होती जा रही है। हम भी नए-नए प्रोजेक्‍ट शुरू कर रहे हैं। दाहोद में 9 हजार हॉर्स पावर का वर्ल्ड क्लास इंजन बनाया जाएगा। इसके अलावा रेल पटरियों को मजबूत करने के लिए लगातार काम चल रहा है। देश में फ्लाई ओवर ब्रिज के रूप में 28 हजार करोड़ से रेलवे ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं।

यहां बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्टेशन

यहां बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्टेशन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अहमदाबाद स्थित कालूपुर रेलवे स्टेशन पर फाइव स्टार होटल व अन्‍य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। हालांकि, यह यह प्रोजेक्ट अभी विचाराधीन है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी आज गुजरात आए और उन्होंने यह वादा किया। आज उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में रुकी 97 फीसदी ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया गया है। 89 फीसदी पैसेंजर ट्रेनें भी शुरू हो चुकी हैं। चूंकि रेलवे ट्रैक का रख-रखाव किया जा रहा है, कुछ ट्रेनें शुरू नहीं हुई हैं, लेकिन जल्द ही शुरू हो जाएंगी। रोजाना औसतन 4 घंटे ट्रैक मेंटेनेंस के काम में लग जाते हैं। यह कितना भी कठिन क्यों न हो, सुरक्षा पर जोर देने के लिए रख-रखाव आवश्यक है।

9 हजार हॉर्स पावर का रेल इंजन भी तैयार होगा

9 हजार हॉर्स पावर का रेल इंजन भी तैयार होगा

दाहोद में 9 हजार हॉर्स पावर का वर्ल्ड क्लास इंजन बनाए जाने के बारे में बात करते रेल मंत्री ने कहा कि, हमारी सरकार वाकई ये करने जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले देश में तीन से चार हजार हॉर्स पावर के इंजन बनते थे। जबकि भावनगर में कंटेनर का प्रोजेक्शन शुरू हो गया है। जिसमें 10 हजार कंटेनर का ऑर्डर दिया गया है। वडोदरा के सावली में बोगियां बनाई जा रही हैं। देश में रेल पटरियों को मजबूत करने के लिए लगातार काम चल रहा है। देश में फ्लाई ओवर ब्रिज के रूप में 28 हजार करोड़ रेलवे ट्रैक बनाए जा रहे हैं। अधिकांश फाटकों पर पुलों की योजना बनाई गई है। देश के कुल मानवरहित फाटकों पर पुल की अनुमानित लागत 3 लाख 80 हजार करोड़ रुपये है।

शाह ने किया परियोजनाओं का उद्घाटन

शाह ने किया परियोजनाओं का उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में 10 हजार करोड़ से अधिक के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। तब रेल मंत्री ने अहमदाबाद के कालूपुर स्टेशन को गांधीनगर की तरह ही करोड़ों की लागत से फाइव स्टार स्टेशन बनाने का वादा किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने को कहा है।

Comments
English summary
A World class railway station to be built like Gandhinagar in Ahmedabad city of Gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X