• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: देश के सभी टोल प्लाजा पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर मिलेगी छूट? जानें वायरल सच

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 02। सोशल मीडिया पर आए दिन कई फर्जी खबरों के मैसेज वायरल होते रहते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत के सभी टोल प्लाजा पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर मिलेगी छूट, जिसके लिए आईडी कार्ड दिखाना होगा आवश्यक है। इस वायरल हो रहे दावे की पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की है।

FasTag

वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि, भारत के सबी टोल प्लाजा पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर मिलेगी छूट, दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिया सभी टोल पर आदेश, पत्रकारों को दिखाना होगा आईडी कार्ड इंडिया में सभी टोल टैक्स पर लेकिन आईडी और आईडी कार्ड साथ होना अनिवार्य है, आदेश तत्काल प्रभावी। इस मैसेज में नीचे सडटक परिवहन राजमार्ग एंव पोत परिवहन भारत सरकार भी लिखा गया है।

देश के सभी टोल प्लाजा पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर छूट मिलने के दावे को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर लिखा कि एक WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत के सभी टोल प्लाजा पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर मिलेगी छूट, जिसके लिए आईडी कार्ड दिखाना होगा आवश्यक। फैक्ट चेक में पीआईबी ने आगे बताया कि यह दावा फर्जी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है।

यह पहली बार नहीं है जब इस तरह का दावा सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह का दावा वायरल हुआ था। जब केंद्र सरकार की ओऱ से फास्टटैग को अनिवार्य कर दिया था। बता दें कि, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से बिना फास्टैग के टोल पार करने के लिए जीरो बैलेंस फास्टैग जारी किए गए हैं। इसकी सुविधा कुछ ही लोगों को मिलती है। इसमें भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्य के राज्यपाल, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री, मुख्यमंत्री, उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश,भारत सरकार के सचिव, थल सेना प्रमुख का सेना कमांडर और अन्य सेवाओं में समकक्ष और राज्य सरकार के मुख्य अधिकारी आदि लोगों को जिरो बैलेंस फास्टैग मिलता है।

Fact Check

दावा

claim is false

नतीजा

claim is false

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact Check will journalists get exemption on toll tax at all toll plazas in country know truth
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X