• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Feng Shui Horse: प्रसिद्धि और कॅरियर में तरक्की का प्रतीक है फेंगशुई हॉर्स

By Pt. Gajendra Sharma
|

नई दिल्ली। भारतीय ज्योतिष की तरह चीनी फेंगशुई भी सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के आधार पर काम करता है। इसमें कई तरह की वस्तुओं के जरिए ऊर्जा में संतुलन स्थापित किया जाता है और जब ऊर्जा संतुलित होगी तो व्यक्ति अपने कार्यों पर फोकस कर पाएगा और जब उसका मन-मस्तिष्क एकाग्र होगा तो उसकी कार्यक्षमता बढ़ेगी। फलस्वरूप वह तेजी से हर क्षेत्र में तरक्की कर पाएगा। नाम और प्रसिद्धि पाने के लिए फेंगशुई में हॉर्स की प्रतिमा का इस्तेमाल किया जाता है। यह फेंगशुई हॉर्स कई तरह के होते हैं जैसे दौड़ते हुए, आगे के दो पैर उठाए हुए या जोड़ी में दो हॉर्स। फेंगशुई में हॉर्स यानी घोड़े को गति, क्षमता, शक्ति का प्रतीक माना गया है।

आइए जानते हैं क्या है इन अलग-अलग स्वरूप के फेंगशुई हॉर्स का महत्व और क्या मिलता है इनका लाभ...

फेंगशुई हॉर्स

फेंगशुई हॉर्स

  • एक या अधिक हॉर्स की गतिमान नजर आती प्रतिमा आपके सफलता के रास्ते पर बढ़ने की सूचक है। ऐसी प्रतिमा घर में या दफ्तर में रखने से आप अपने लक्ष्य पर फोकस रहेंगे और सही दिशा में सही एनर्जी का इस्तेमाल करके सफलता हासिल करेंगे।
  • लाल हॉर्स के झुंड वाली प्रतिमा आपकी क्षमताओं का प्रतीक है। यह आपकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में मोड़ने का काम करती है। इस तरह की प्रतिमा खासतौर पर ऑफिस में लगाना चाहिए ताकि बिजनेस में सफलता मिले।
  • दौड़ते हुए सफेद रंग के हॉर्स की प्रतिमा घर और बिजनेस प्लेस पर पैसों की भरपूर आपूर्ति करवाने में सहायक होती है।

यह भी पढ़ें: रूद्राक्ष और पारद का कॉम्बिनेशन जीवन में देता है ऊंचाइयां

इन बातों का ख्याल रखें

इन बातों का ख्याल रखें

  • दौड़ते हुए हॉर्स के झुंड की प्रतिमा का मुंह आपके घर या दफ्तर की ओर होना चाहिए। ऐसी प्रतिमा का मुंह यदि बाहर की ओर होगा तो सारी ऊर्जा बाहर चली जाएगी।
  • तीन, पांच या आठ हॉर्स का झुंड शक्ति और जीत का प्रतीक है। इसे अपने बिजनेस प्लेस पर जरूर लगाएं।
  • जोड़ी में हॉर्स रखने से निजी रिश्तों में मधुरता बढ़ती है। यह व्यापार में भी लाभ देती है क्योंकि इससे ग्राहक आपके साथ अपनापन महसूस करेंगे और आपसे जुड़े रहेंगे।
  • किस दिशा में रखें

    किस दिशा में रखें

    अपने घर या ऑफिस की दक्षिण दिशा हॉर्स स्टैच्यू रखने के लिए सबसे बेहतर होती है। इसके अलावा दूसरी अच्छी जगह उत्तर दिशा होती है। इस दिशा में हॉर्स की प्रतिमा या तस्वीर लगाई जा सकती है। यदि आप अपने दांपत्य जीवन में परेशानियों से जूझ रहे हैं या प्रेम संबंध विफल होने की आशंका है तो हॉर्स का स्टैच्यू दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं।

     कहां नहीं लगाएं

    कहां नहीं लगाएं

    • हॉर्स की प्रतिमा फेंगशुई मेटल की ही होना चाहिए। लकड़ी की हॉर्स प्रतिमा ना लगाएं। क्योंकि हॉर्स अग्नि तत्व का प्रतीक है।
    • बेडरूम में हॉर्स की प्रतिमा या तस्वीर भूलकर भी ना लगाएं। हॉर्स शक्ति का प्रतीक है और इसमें बड़ी मात्रा में एक्टिव एनर्जी होती है। बेडरूम में लगाने से आप कभी भी ठीक से सो नहीं पाएंगे।
    • हॉर्स की ऐसी तस्वीर नहीं लगाना चाहिए जिसमें हॉर्स दुखी, गुस्से में या दूसरे से लड़ते हुए दिखाई दे रहा हो। ऐसे तस्वीर से घर में विवाद होते हैं। बिजनेस में भी अस्थिरता आती है।
    • हॉर्स की तस्वीर लगा रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि यह फुल कलर में हो। अधूरी या लाइन आर्ट वाली हॉर्स की तस्वीर आपकी एकाग्रता के लिए ठीक नहीं है।
    • झुंड में घोड़ों की प्रतिमा का मुंह घर के बाहर की ओर ना हो।

यह भी पढ़ें: अपनी जन्म तारीख से जानिए बीमारी और बचाव के उपाय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The characteristics represented by horses are prosperity, forward motion or mobility, promotion or growth, loyalty, stamina, and success or victory. here is some imporatant facts about Feng Shui Horse.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X