महाशिवरात्रि 2017: भोलेशंकर और मां पार्वती की शादी का दिन...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। इस साल महाशिवरात्रि 24 फरवरी 2017 को मनाई जाएगी। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भोलेनाथ का विवाह हिमालय पुत्री मां पार्वती से हुआ था इसलिए इस दिन रात्रि में शिवजी की बारात निकाली जाती है।

महाशिवरात्रि 2017: भोलेशंकर और पार्वती के शादी का दिन...

प्रचलित है कथा

इस त्योहार के बारे में एक कथा भी प्रचलित है, कहा जाता है कि भोले शंकर से एक बार मां पार्वती ने पूछा था कि ऐसा कौन-सा श्रेष्ठ तथा सरल व्रत-पूजन है, जिससे मृत्युलोक के प्राणी आपकी कृपा सहज ही प्राप्त कर लेते हैं? जिसके उत्तर में शिवजी ने पार्वती को 'शिवरात्रि' के व्रत का उपाय बताया था। इसलिए इस दिन व्रत रखने का बड़ा मान है।

शिवरात्रि का व्रत परम फलदायी

माना जाता है कि शिवरात्रि का व्रत परम फलदायी होता है, वैसे तो शिवरात्रि हर महीने में आती है लेकिन फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को ही महाशिवरात्रि कहा गया है।

ज्योतिषीय गणना

वैसे ज्योतिष विद्या में भी इस दिन का काफी महत्व है। इस दिन सूर्य देव उत्तरायण में आ चुके होते हैं जो कि काफी शुभ लक्षण माना जाता है। शिव का अर्थ है 'कल्याण' अर्थात शिव ही सबका कल्याण करने वाले हैं, अत: महाशिवरात्रि पर सरल उपाय करने से ही इच्छित सुख की प्राप्ति होती है और इंंसान को मोक्ष मिलता है।

महाशिवरात्रि ( 24 फरवरी 2017): पूजा करने का मुहूर्त एवं समय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The legend of marriage of Shankara and Parvati is one the most important legends related to the festival of Mahashivaratri.
Please Wait while comments are loading...