• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा देश में सबसे बड़ा मशरूम, नींबू उत्पादक राज्य

कृषि मंत्री अरुण साहू ने बताया कि ओडिशा देश का सबसे बड़ा नींबू और मशरूम उत्पादक राज्य है।
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 31 मार्च। कृषि मंत्री अरुण साहू ने बताया कि ओडिशा देश का सबसे बड़ा नींबू और मशरूम उत्पादक राज्य है। आज सदन में शून्यकाल के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य भर में फसल उत्पादन में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान राज्य सरकार के आग्रह पर कई युवाओं ने खेती में रुचि ली थी, जिसके कारण राज्य में कृषि उत्पादन बढ़ा है।

mushroom, lemon

साहू ने सदन में बताया कि ओडिशा मशरूम और नींबू के उत्पादन में देश का नंबर 1 राज्य बन गया है। इसके अलावा बैंगन उत्पादन में ओडिशा दूसरे स्थान पर है। यह धान उत्पादन में देश का चौथा शीर्ष अधिशेष राज्य है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ओडिशा विभिन्न देशों को 700 मीट्रिक टन चावल विभिन्न देशों को निर्यात कर रहा है, वहीं राज्य सरकार का लक्ष्य आने वाले दिनों में इस मात्रा को 1000 मीट्रिक टन लेकर जाना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना केसों में लगातार गिरावट जारी, बीते 24 घंटों में 1225 नए केस, 1594 मरीज हुए ठीक
कृषि उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूत ओडिशा में अधिकतम कोल्ड स्टोरेज बंद पड़े हैं। साहू ने विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सदन को जवाब देते हुए कहा कि 123 में से 79 कोल्ड स्टोरेज काम नहीं कर रहे हैं। मौजूदा कोल्ड स्टोरेज में से 4 कृषि विभाग के हैं जिनकी क्षमता 4,000 मीट्रिक टन है। जबकि सहकारिता विभाग द्वारा 18 कोल्ड स्टोरेज का प्रबंधन किया जा रहा है।

Comments
English summary
Odisha largest mushroom, lemon producing state in the country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X