• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Agriculture : भारत और इजरायल का आपसी सहयोग, 75 गांवों की बदलेगी सूरत

|
Google Oneindia News

यरुशलम / नई दिल्ली, 12 मई : केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत और इजरायल जून, 2021 के अंत तक एक मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया को पूरा करने पर सहमत हुए हैं। यह अक्टूबर 2021 में श्री जयशंकर की इज़राइल यात्रा के दौरान हुआ था। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत 75 भारतीय गांवों को इजरायली सहयोग से आकार दिया जाएगा। कृषि मंत्री के चार दिवसीय इजरायल दौरे के दौरान भारत और इजरायल ने राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 साल पूरे होने का जश्न मनाया।

narendra singh tomar

तोमर इजरायल के कृषि मंत्री से मिले
दरअसल, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 8 मई से चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर इजरायल में थे। उन्होंने बुधवार को केसेट (इजरायल की संसद) में अपने इजरायली समकक्ष ओडेड फोरर से मुलाकात की। तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में भारत-इजरायल सहयोग को 'अगले स्तर' पर ले जाते हुए, देश की 75 वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर इजरायल के सहयोग से 75 भारतीय गांवों की सूरत बदली जाएगी।

तोमर और इजरायल के कृषि मंत्री फोरर के बीच दोनों देशों में कृषि विकास के दायरे और क्षमता को ध्यान में रखते हुए आधुनिक कृषि तकनीकों पर चर्चा की गई। जिन अन्य विषयों पर चर्चा की गई उनमें-

  • क्षमता निर्माण
  • कृषि के क्षेत्र में ज्ञान के हस्तांतरण और समर्थन
  • जल प्रबंधन
  • पर्यावरण और ग्रामीण विकास से संबंधित अलग-अलग मुद्दे शामिल रहे।

इजरायल के सहयोग से 150 गांवों की बदलेगी तस्वीर
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के इजरायल दौरे के संबंध में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत और इजरायल राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मौजूदा द्विपक्षीय साझेदारी को 'आपसी यात्राओं और अनुभवों को शेयर करने' के माध्यम से दोनों देश और मजबूत करेंगे। तोमर ने कहा कि भारत इस वर्ष अपनी 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर यह फैसला लिया गया है कि भारत इजरायली सहयोग के साथ उत्कृष्टता के 75 गांवों की सूरत बदलेगा। उसके बाद 75 अन्य गांवों को भी आकार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- नैचुरल फार्मिंग की मिसाल : 10वीं पास किसान खेती में ऐसे रमे कि मिल गया देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Comments
English summary
Agriculture Minister Narendra Singh Tomar Says, 75 Indian Villages To Be Shaped With Israeli Cooperation.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X