Tap to Read ➤

Top Tourist Place In Bihar: इन जगहों का आप भी ज़रूर करें दीदार

बिहार की सभ्यता और संस्कृति आज भी को अपनी ओर आकर्षित करती है।
inzamam
Bodh Gaya: बिहार के मशहूर प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां के महाबोधि मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर का दर्जा दिया है।
Patna: बिहार की राजधानी पटना समृद्ध और प्राचीन विरासत की पृष्ठभूमि है। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में पटना को शुमार किया जाता है।
Nalanda: 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अस्तित्व में रहे विश्वविद्यालय के लिए मशहूर है। यह बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण केंद्र है। विश्वविद्यालय की स्थापना के दौरान बौद्ध भिक्षुओं ने यहां निवास किया था।
Vaishali: पर्यटन के ऐतबार से काफी खूबसूरत है, अपने अद्भुत बौद्ध स्थलों के लिए मशहूर भगवान महावीर की पैदाइश से पहले यह शहर लिच्छवी साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी।
Muzaffarpur: बिहार के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जिलों में इसे शुमार किया जाता है। ब्रिटिश शासन काल में राजस्व अधिकारी मुजफ्फर खान के नाम पर इसका नाम रखा गया है।
Bhagalpur: भारत के रेशम शहर के तौर पर भागलपुर मशहूर है। खास किस्म के रेशम उत्पादन के लिए भागपुर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।
Rajgir: ऐतिहासिक और धार्मिक चीजों से जुड़े तथ्यों के लिए राजगीर जाना जाता है। यह मगध साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी। मौर्य साम्राज्य का उदय यहीं हुआ था।
Pavapuri: जैन धर्म के सबसे महान उपदेशक और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर ने यहां महापरिनिर्वाण हासिल किया था। यहां के समोशरण और जल मंदिर सफेद संगमरमर से बने हैं।
Valmiki National Park: वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान ख़ास तौर से चीता जैसे लुप्तप्राय जानवरों का घर है। साल 1990 में 900 गज में फैले वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना हुई थी।
Hajipur: बिहार के सबसे प्रगतिशील शहरों में हाजीपुर को शुमार किया जाता है। केले के उत्पादन के लिए यह शहर देश भर में मशहूर है। बंगाल के पहले शासक हाजी इलियास शाह ने इस शहर की स्थापना की थी।
Sitamarhi: बिहार के प्रमुख ज़िलों में सीतामढ़ी का नाम शुमार किया जाता है। इस जिले में माता जानकी जी का जन्म हुआ था। यहां मां जानकी जन्मस्थली पवित्र धार्मिक स्थल भी है।
Navlakha Palace, Madhubani: नवलखा पैलेस (राजनगर, मधुबनी) में स्थित है। महाराजा रामेश्वर सिंह ने इस महल का निर्माण करवाया था। यहां की वास्तुकला देख कर आप तारीफ करते नहीं थकेंगे।
Madhhubani: भारत और नेपाल की सीमा के पास बिहार में मधुबनी जिला स्थित है। पहले यह दरभंगा जिले का हिस्सा था। यहां कि मिथिला पेंटिंग बहुत प्रसिद्ध है।
Barabar Caves, Jahanabad: जहानाबाद जिले से 25 किमी पूर्व में बराबर पहाड़ी स्थित है। यह हिंदू और बौद्ध धर्म के लिए एक बहुत ही पवित्र स्थान है। बनवार गुफाओं के दीदार के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं।
ये भी पढ़ें