Tap to Read ➤

Rivers of India: 10 प्रमुख नदियां, कौन सबसे लंबी-चौड़ी? जानिए ये बातें

भारत में छोटी-बड़ी सैकड़ों नदियाँ बहती हैं। जो पीने योग्य पानी, सस्ते परिवहन, बिजली और अन्‍य जरूरतों को पूरा कराती हैं। गंगा-यमुना, गोदावरी समेत 8 प्रमुख नदी प्रणालियाँ हैं, जिनमें कोई अपनी लंबाई तो कोई चौड़ाई के लिए जानी जाती है। देखिए..
vijay ram
भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे लंबी नदी ब्रह्मपुत्र (3969 KM) है। यह तिब्‍बत से निकलकर भारत में हेाते हुए बांग्लादेश में गंगा में मिलती है। चीन में इसे यारलुंग त्संगपो नदी कहते हैं। तीस्ता- 324 KM ब्रह्मपुत्र की सबसे बड़ी सहायक नदियों में से एक है।
गंगा (Ganges River): यह भारत में बहने वाली सबसे वृहद नदी है। इसकी लंबाई 2800 KM है। नदियों की हिंदू धर्म में भी महत्वपूर्ण भूमिका है और गंगा सबसे पवित्र मानी जाती है। भारत के कई प्रमुख शहर इसके किनारे बसे हैं। इसकी कई सहायक नदियां हैं।
सिंधु नदी (Indus River): इसका उद्गम तिब्बत में मानसरोवर झील के निकट कैलाश श्रेणी के ढाल से होता है। इसका अधिकांश भाग पाकिस्तान से होकर गुजरता है। इसकी सहायक नदियाँ चिनाब, सतलुज, झेलम, रावी और ब्यास हैं। यह 3,610 KM लंबी है।
गोदावरी (Godavari): प्रायद्वीपीय नदियों में यह मुख्य है। इसके अलावा महानदी, कृष्णा और कावेरी पूर्व की ओर बहती हैं और बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं। ये नदियाँ अपने मुहाने पर डेल्टा बनाती हैं।
भारत में 7 प्रमुख नदियाँ अपनी कई सहायक नदियों के साथ नदी प्रणाली बनाती हैं। यहां नर्मदा, शरावती, पेरियार और ताप्ती ही वो लंबी नदियाँ हैं, जो पश्चिम की ओर बहती हैं और ज्वारनदमुख बनाती हैं।
भारत में कुल मिलाकर 400 से अधिक नदियाँ हैं। सबसे बड़ी बेसिन प्रणाली अपना पानी बंगाल की खाड़ी में डालती है; हालाँकि, कुछ नदियाँ देश के पश्चिमी भाग से होकर अरब सागर में जाकर गिरती हैं।
चंबल- यह नदी 1,024 KM लंबी है। यह मध्य प्रदेश और राजस्थान से होते हुए बहती है और उत्तर प्रदेश में यमुना में मिलती है। यह यमुना नदी की दक्षिणी ओर की सहायक नदी है।
घाघरा (Ghaghra River)- यह उत्तराखंड के पास नेपाल में से निकलती है। इसकी लंबाई 1,156 किलोमीटर (718 मील) है।
यमुना (Yamuna)- यह गंगा की दक्षिणी सहायक नदियों में सबसे बड़ी है। इसकी लंबाई 1,376 KM है। यह यूपी में गंगा के समानांतर चलते हुए प्रयागराज में उसी में मिल जाती है।
गुजरात के वन में छोटी अयोध्या