Tap to Read ➤

Numerology: मूलांक से जानें लोगों का स्वभाव और कमजोरियां

नंबरों के हिसाब से व्यक्ति के स्वभाव और आव-भाव में परिवर्तन होते हैं ,जिन्हें हम अंक ज्योतिष में मूलांक कहते हैं। जिन्हें जन्म के आधार पर 1 से लेकर 9 तक माना जाता है।
मूलांक 1: जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 हुआ। इस अंक वाले व्यक्ति किस्मत के धनी, दिल के साफ, स्पष्टवक्ता और मूडी टाइप के होते हैं। अपने कर्म के प्रभाव से देश का उच्च पद हासिल करते हैं।
जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 2, 11, 20 या 29 तारीख को होता है उनका मूलांक 2 होता है। मूलांक 2 वाले व्यक्ति काफी बुद्धिमान होते हैं। ये सुंदर शहर, सुंदर कपड़े, और कोई भी खूबसूरत दिखने वाली वस्तु के प्रति आकर्षित हो जाते हैं।। ये नौकरी और बिजनेस में अच्छी सफलता अर्जित करते हैं।
मूलांक 3: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 3, 12, 21 या 30 तारीख को होता है उनका मूलांक 3 होता है। इनका स्वभाव कोमल और बौद्धिक क्षमता प्रबल होती है लेकिन ये मनी माइंडेड भी होते हैं।
मूलांक 4: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को होता है उनका मूलांक 4 होता है। ये लोग अपने दम पर सफलता हासिल करते हैं। ये लोग ज्योतिष, तंत्र विद्या के अच्छे जानकार होते हैं।
मूलांक 5: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 5, 14, 23 तारीख को होता है उनका मूलांक 5 होता है। ये बहुत चतुर-चालाक,पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में उच्च कोटि के होते हैं। अपने समकक्ष लोगों से इनका बौद्धिक स्तर बहुत ऊंचा होता है।
मूलांक6: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 6, 15, 24 तारीख को होता है उनका मूलांक 6 होता है। इस मूलांक वाले जातक धनवान और खूबसूरत होते हैं। इस मूलांक की कमजोरी होती है विपरीत लिंग।
मूलांक 7: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को होता है उनका मूलांक 7 होता है।यह बड़े ही आध्यात्मिक किस्म के होते हैं। ज्योतिष, तंत्र-मंत्र और गुप्त विद्याओं में माहिर होते हैं।
मूलांक 8: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म 8, 17 या 26 तारीख को होता है उनका मूलांक 8 होता है। मूलांक 8 वाले व्यक्तियों को सबसे ज्यादा रहस्यमयी कहा गया है। ये लोगों के राजदार तो होते हैं लेकिन अपनी बात किसी से नहीं कहते है। ये भरोसेवाले होते हैं।
मूलांक 9: अंक ज्योतिष के अनुसार जिन स्त्री-पुरुषों का जन्म किसी भी माह की 9, 18, 27 तारीख को होता है, उनका मूलांक 9 होता है।ये लोग दूसरों से हटकर होते हैं और हमेशा आगे बढ़कर काम करने वाले ऊर्जावान होते हैं।
कब है अष्टमी-नवमी और कन्या पूज