Tap to Read ➤

नवंबर की सर्दी में इन 6 जगहों पर लीजिए घूमने का आनंद

नवंबर में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, और टूरिस्ट प्लेस को लेकर कंफ्यूजन है तो आप सही जगह पर आए हैं, आगे की स्लाइड्स में हम आपको बताएंगे कि नवंबर के महीने में कौन सी जगह बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है।
vinay saxena
1 . Goa : नवंबर में गोवा घूमने जाना एक जबरदस्त ऑप्शन हो सकता है। आप यहां समुद्री तट और बेहतरीन नाइटलाइफ का भरपूर मजा ले सकते हैं।
2. Rishikesh : नवंबर में ऋषिकेश का मौसम अच्छा रहता है। बारिश ना के बराबर होती है, इसलिए पहाड़ों के शौकीन ऋषिकेश एक्सप्रोर कर सकते हैं। हालांकि, मौसम सर्द होने की वजह से गरम कपड़े रखने न भूलें।
3. Manali : ठंड के इस मौसम में मनाली घूमने का अपना ही मजा है। नवंबर से फरवरी तक मनाली में देशभर से सैलानी बर्फबारी का आनंद लेने आते हैं। यहां आप प्रकृति के अद्भुत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं।
4. Hampi : अगर आपको ठंड पसंद नहीं है तो प्राचीन विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों के बीच स्थित हम्पी ऐतिहासिक रूप से भारत के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। कई मंदिरों, शाही मंडपों और प्लेटफार्म्स और स्मारकों से भरपूर, हम्पी भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।
5. Jaisalmer : सर्दियां आते ही जैसलमेर में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। यह शहर काफी कलरफुल, फेस्टिव और वेलकमिंग हो जाता है। यहां जाकर आप किलों, महलों और हवेलियों के खूबसूरत आर्केटेक्चर का मजा ले सकते हैं।
6. Varanasi : नवंबर में अध्यात्म नगरी वाराणसी घूमने जाना है बेहतर विकल्प हो सकता है। गंगा के किनारे कई कार्यक्रम होते हैं। गंगा आरती में शामिल हो सकते हैं, जो आपको आनंद से परिपूर्ण कर देगी।
lifestyle में ऐसे सकारात्मक बदलाव ला सकता है आपका भोजन
see more