Tap to Read ➤

Whatsapp पर भूलकर भी ऐसी गलती न करें

Whatsapp आज के समय में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, लोग इसके इस्तेमाल में गलतियां भी करते हैं। आप ये गलती ना करें...
Pravin Kumar Yadav
फेक अकाउंट
Whatsapp पर कई ऐसे लोग हैं जो फर्जी अकाउंट बनाकर उसी अकाउंट से मैसेज भेजते हैं। लेकिन पकड़े जाने पर अकाउंट ब्लॉक या बैन कर दिया जाता है।
फेक मैसेज
Whatsapp पर बहुत से ऐसे यूजर हैं जो फेक मैसजे सेंड करते हैं या उनके नंबर पर जो भी फेक मैसेज आता है उसे वे बिना जाने और परखे आगे शेयर कर देते हैं। ऐसे में अकाउंट बैन कर दिया जाता है।
थर्ड पार्टी ऐप
कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो Whatsapp पर एक साथ कई लोगों को मैसेज करना चाहते हैं, लेकिन वे मैसेज नहीं भेज पाते और थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में उनके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है।
बल्क मैसेजिंग
बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो Whatsapp पर बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने पर भी अकाउंट को बैन कर दिया जाता है।
ब्लॉक और रिपोर्ट
बहुत से ऐसे लोग हैं जो अनजान लोगों को मैसेज भेजते हैं। ऐसी स्थिति में सामने वाले व्यक्ति द्वारा यदि आपका नंबर ब्लॉक किया जाता है या रिपोर्ट किया जाता है तो अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो जाता है।
फिशिंग लिंक
बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि Whatsapp पर मैसेज भेजते समय एपीके फाइल या मालवेयर व फिशिंग लिंक भेजते हैं। ऐसी स्थिति में पकड़े जाने पर खाता बंद कर दिया जाएगा।
अश्लील मैसेज
Whatsapp पर अश्लील मैसेज शेयर करते हैं तो ऐसी स्थिति में जानकारी होने के बाद Whatsapp द्वारा आपके काम को ब्लॉक कर दिया जाता है।
हो जाएगी जेल
Whatsapp पर यदि चाइल्ड पॉर्न से संबंधित वीडियो फोटो या संदेश भेजने पर Whatsapp द्वारा आप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती है और जेल भेजे जा सकते हैं।
सांप्रदायिक मैसेज
Whatsapp पर यदि किसी धर्म संप्रदाय को ठेस पहुंचाते हुए संदेश भेजे जाएं यो फॉरवर्ड किए जाएं तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा दंगे भड़काने से संबंधित मैसेज करने पर भी कार्रवाई की जाती है।
तो अब आप भी व्हाट्सएप पर ऐसी गलतियां मत करिएगा, नहीं तो आपका अकाउंट ब्‍लाॅक या बंद कर दिया जाएगा।
इसे भी देखें