Tap to Read ➤

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बाघ देखने से लेकर पूरी जानकारी पाएँ

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश राज्य के उमरिया जिले में स्थित है। यह नेशनल पार्क 446 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। बाघों के लिए सबसे सेफ स्थानों में से एक होने कारण यह प्रकृति प्रेमियों के लिए भी बेहद खास उद्यान हैं।
Rakesh kumar patel
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने की जगहे.
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने के लिए आज से वन्यजीवों को उनको करीब से देखने के अनुभव होने के साथ-साथ यहां पर कई प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर भी स्थित हैं। जैसे कि बघेल म्यूजियम बांधवगढ़ फोर्ट चेस्पुर वाटरफॉल बांधवगढ़ हिल क्लाइंबर्स प्वॉइंट
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सफारी बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सफारी का आनंद लेने के लिए आपको दो सुविधाएं दी जाती हैं पहला आप एलीफेंट सफारी के माध्यम से बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में घूम सकते हैं दूसरा जीप सफारी के माध्यम से भी आप यहां पर घूम सकते हैं।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क की एलीफेंट सफारी का शुल्क बांधवगढ़ नेशनल पार्क में एलिफेंट सफारी का शुल्क प्रति व्यक्ति ₹500 लिया जाता है।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क जीप सफारी बांधवगढ़ नेशनल पार्क में जीप सफारी का प्रबंध पर्यटकों के लिए किया गया है। जीत पर बैठकर पर्यटक बांधवगढ़ नेशनल पार्क के विभिन्न प्रकार के जीव जंतुओं को उनके प्राकृतिक परिवेश में देखकर बेहद प्रफुल्लित हो जाते हैं। जीप सफारी के माध्यम से आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क को एलीफेंट सफारी की अपेक्षा कम समय में देख सकते हैं।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क जीप सफारी का शुल्क बांधवगढ़ नेशनल पार्क में जीप सफारी का शुल्क भारतीयों के लिए प्रति व्यक्ति 500 और पूरी जीप सफारी का शुल्क ₹2200होता है जिसमें की एक गाइड भी आपके साथ होता है। जबकि फॉरेनर्स टूरिस्ट के लिए जीप सफारी का शुल्क ₹45 हो जाता है।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क की टाइमिंग बांधवगढ़ नेशनल पार्क की टाइमिंग दो शिफ्ट में होती है 1 5:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक 2 3:30 बजे से लेकर 7 बजे तक होती है।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में होटल अगर आप भारत के दूसरे क्षेत्र या भारत के बाहर से बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने के लिए आते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे कि यहां पर आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लो बजट से लेकर हाय बजट तक के होटल्स आसानी से उपलब्ध है। यह होटल्स पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर सुविधाएं और टूरिस्ट गाइड ओं की भी व्यवस्था कर आते हैं।
ट्रेन के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे? ट्रेन के द्वारा अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे कि आप जबलपुर रेलवे स्टेशन पर उतर कर वहां से प्राइवेट टैक्सी लेकर बांधवगढ़ नेशनल पार्क पहुंच सकते हैं।
सड़क परिवहन के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे? बांधवगढ़ नेशनल पार्क धरब सड़क परिवहन के साधन से पहुंचना चाहते हैं तो यह सतना उमरिया जबलपुर खजुराहो जैसे सड़क मार्गो से जुड़ा हुआ है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी मार्ग से होते हुए बांधवगढ़ नेशनल पार्क जा सकते हैं।
वायु मार्ग के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे? अगर आप हवाई जहाज के साधन से बांधवगढ़ नेशनल पार्क जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए कि बांधवगढ़ नेशनल पार्क के लिए कोई फ्लाइट कनेक्टिविटी नहीं है। आपको जबलपुर या खजुराहो हवाई अड्डे का चुनाव करना पड़ेगा वहां से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी क्रमशः 200 किलोमीटर और 250 किलोमीटर की है।
यह भी देखें