• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा में मातृ मृत्यु दर में दर्ज की गई 49 अंकों की गिरावट

ओडिशा ने दो साल की अवधि के दौरान मातृ मृत्यु में 49 अंकों की गिरावट दर्ज की है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली,30 नवंबर: ओडिशा ने दो साल की अवधि के दौरान मातृ मृत्यु में 49 अंकों की गिरावट दर्ज की है। नमूना पंजीकरण प्रणाली (एसआरएस) बुलेटिन ने संकेत दिया कि मातृ मृत्यु अनुपात (एमएमआर) 2015-17 में 168 प्रति एक लाख जीवित जन्म से घटकर 2018-20 में 119 हो गया है। ओडिशा का एमएमआर रिडक्शन प्वाइंट देश में दूसरे स्थान पर है।

baby

एसआरएस बुलेटिन के नवीनतम प्रकाशन के अनुसार, एमएमआर अब राज्य में प्रति एक लाख जीवित जन्मों पर 119 है। ओडिशा उन छह राज्यों में शामिल है, जिन्होंने इस अवधि के दौरान एमएमआर में महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज की है। 2017-19 और 2018-20 की अवधि के दौरान गिरावट 17 अंक थी जबकि 2016-18 और 2017-19 के बीच 14 अंक थी। मातृ स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के बावजूद कमी की दर उत्साहजनक नहीं है। बिहार का एमएमआर (118) ओडिशा से बेहतर है, जो अब नौ सशक्त कार्रवाई समूह (ईएजी) राज्यों में पांचवें स्थान पर है।

झारखंड 56 के एमएमआर के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद उत्तराखंड (103) और राजस्थान (113) हैं। केरल में सबसे कम एमएमआर 19 है। यहां तक ​​कि संस्थागत प्रसव में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में स्थानांतरित करना कई दुर्गम इलाकों में एक अत्यंत कठिन कार्य बना हुआ है क्योंकि सभी मौसम सड़कों की कमी के कारण एंबुलेंस पहुंचने में विफल रहती हैं। स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे उपाय शुरू किए गए हैं क्योंकि अस्पतालों में आने के लिए दुर्गम क्षेत्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे राज्य में एमएमआर को कम करने में मदद मिली है। "SRS बुलेटिन में दो साल पुराना डेटा है। त्वरित रणनीति के कारण पिछले दो वर्षों के दौरान एमएमआर में काफी सुधार हुआ है। यह अगले बुलेटिनों में परिलक्षित होगा," उसने कहा।

Comments
English summary
Odisha records 49 point decline in maternal mortality rate
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X