• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अंगदान करने वालों के परिजनों को 2बीएचके फ्लैट देने पर विचार कर रही तेलंगाना सरकार

नई दिल्ली,28 नवंबर- राज्य में अंग दान को बढ़ावा देने के लिए, स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने रविवार को घोषणा की कि सरकार मृतक अंग दाताओं के बच्चों को आवासीय विद्यालयों में नामांकित करने और उनके परिवार के सदस्यों को 2 ब
Google Oneindia News

नई दिल्ली,28 नवंबर- राज्य में अंग दान को बढ़ावा देने के लिए, स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने रविवार को घोषणा की कि सरकार मृतक अंग दाताओं के बच्चों को आवासीय विद्यालयों में नामांकित करने और उनके परिवार के सदस्यों को 2 बीएचके फ्लैट प्रदान करने की संभावना तलाशेगी। यहां गांधी मेडिकल कॉलेज में मृतक अंग दाताओं के परिवारों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि अंगों का समय पर प्रत्यारोपण सुनिश्चित करने के लिए यदि आवश्यक हो तो हेलीकॉप्टरों को सेवा में लगाया जाएगा।

harish rao

"एक अंग दाता आठ लोगों की जान बचा सकता है।" "बदलती जीवनशैली, खान-पान की आदतों और शराब के बढ़ते सेवन और धूम्रपान के कारण कम उम्र में ही पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है। वहीं, जागरूकता की कमी और लक्षणों की उपेक्षा के कारण इन बीमारियों का पता देर से चलता है और इस तरह अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। "चिकित्सा क्षेत्र कितना भी उन्नत क्यों न हो, गुर्दे, यकृत, हृदय और अन्य अंगों को कृत्रिम रूप से नहीं बनाया जा सकता है। मस्तिष्क मृत्यु के मामलों में, परिवार के सदस्यों को सामाजिक जिम्मेदारी निभानी चाहिए और ब्रेन-डेड के अंग दान करके दूसरों के जीवन को बचाना चाहिए, हरीश राव ने कहा।

स्काईरूट के सह-संस्थापक मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, मंत्री ने खुलासा किया कि राज्य अन्य राज्यों की तुलना में दान और प्रत्यारोपण के मामले में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। जीवनदान के तहत कुल मिलाकर 36 सरकारी अस्पताल पंजीकृत हैं, जबकि निजाम के आयुर्विज्ञान संस्थान (एनआईएमएस), उस्मानिया जनरल अस्पताल और गांधी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण किया जा रहा है। "जीवनदान कार्यक्रम 2013 में शुरू किया गया था और अब तक, 1,142 ब्रेन-डेड रोगियों के अंग दान किए जा चुके हैं। कुल 4,316 अंग एकत्र किए गए और जरूरतमंद लोगों को प्रत्यारोपित किए गए।' जबकि देश की कुल दान दर प्रति 10 लाख लोगों पर 0.6 प्रतिशत है, तेलंगाना में यह 5.08 प्रतिशत है। इस वर्ष अब तक 179 अंग दान के साथ तेलंगाना शीर्ष पर है, इसके बाद गुजरात (126), कर्नाटक (114) और महाराष्ट्र (80) का स्थान है। "हालांकि, राज्य में 3,000 से अधिक लोग हैं जिन्होंने जीवनदान के तहत अपना पंजीकरण कराया है और दानदाताओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं," उन्होंने कहा।

Comments
English summary
Minister T Harish Rao: Will explore the possibility of providing 2BHK flats to promote organ donationMinister T Harish Rao: Will explore the possibility of providing 2BHK flats to promote organ donation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X