• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

झारखंड: अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस पर मंत्री बोलीं...:राज्य में 4.76 लाख दिव्यांग जनों को मिला यूनिक कार्ड

महिला, बाल विकास मंत्री जोबा मांझी ने शनिवार को बताया कि राज्य में अब तक 4 लाख 76 हजार 97 दिव्यांग जनों को यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड देकर उनकी बेहतरी के लिए प्रयास किया जा रहा है।
Google Oneindia News
jharkhand

नई दिल्ली,4 दिसंबर: महिला, बाल विकास मंत्री जोबा मांझी ने शनिवार को बताया कि राज्य में अब तक 4 लाख 76 हजार 97 दिव्यांग जनों को यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड देकर उनकी बेहतरी के लिए प्रयास किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में शिविर लगाकर दिव्यांग जन चिह्नित किए जाएंगे।

सरकार इनके सर्वांगीण विकास को तत्पर है। राज्य सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत दिव्यांग जनों को भी शामिल किया है, जिन्हें प्रतिमाह 1000 रुपए दिए जा रहे हैं। मंत्री ने राजकीय नेत्रहीन एवं मूक-बधिर विद्यालयों के बच्चों के बीच वॉटर बोतल, लंच बॉक्स, पेंसिल बॉक्स बांटे। इस अवसर पर आयोजित निबंध, चित्रकला, संगीत प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को सर्टिफिकेट दिया।

दिव्यांगजनों के सामाजिक उत्थान का लें संकल्प : छवि रंजन
राज्य नि:शक्तता आयुक्त छवि रंजन ने कहा कि दिव्यांग जनों के सामाजिक उत्थान, सुरक्षा, शिक्षा, सामाजिक समानता, आर्थिक स्वतंत्रता को मजबूत बनाने पर ध्यान देना होगा। शुरुआत हो गई है, लेकिन हमें और तेजी से कदम बढ़ाना होगा।

राज्य में 5 साल से ऊपर के सभी दिव्यांग जनों को स्वामी विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत राशि उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य सरकार दिव्यांग जनों की शिक्षा के लिए हर साल छात्रवृत्ति दे रही है।

Comments
English summary
Minister said on International Disability Day: 4.76 lakh disabled people got unique cards in the state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X