• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली सरकार की मुहिम लाई रंग, पुरानी गाड़ियों को लेकर 2000 शिकायतें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा पुराने पार्क किए गए वाहनों पर शिकायतों को साझा करने के लिए एक समर्पित नंबर जारी करने के दो दिन बाद, 2,000 से अधिक शिकायतें की गई हैं। दिल्ली सरकार को शहर के रेजिडेंट वेलफेयर और मार्केट एसोसिएशन से शिकायतें मिली हैं। परिवहन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार को नए नंबर पर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

Delhi

व्हाट्सएप नंबर जारी करने के दो दिनों के भीतर, हमें दिल्ली भर से 2,000 शिकायतें मिलीं। हालांकि, शिकायतों को सत्यापित करने की आवश्यकता है। लोग वाहनों की तस्वीरें भेज रहे हैं जो उन्हें पुरानी लग रही हैं। हमें अपने डेटाबेस में वाहनों के पंजीकरण के विवरण को सत्यापित करना होगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या वे वास्तव में अधिक उम्र के हैं और दिल्ली की सड़कों पर चलने के लिए अनुपयुक्त हैं।

अधिकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 25 लाख से अधिक पुराने वाहन पार्क हैं। उन्होंने आगे कहा कि यदि सार्वजनिक क्षेत्रों में पार्क किए गए वाहन अनुपयुक्त हैं, तो दिल्ली परिवहन विभाग वाहन को जब्त करने और साइट से हटाने के लिए एक टीम भेजेगा। ऐसे जब्त किए गए वाहनों को स्क्रैपिंग के लिए तत्काल स्क्रैपयार्ड को सौंप दिया जाए।

राजधानी में पुरानी कारों की अनुमति नहीं
भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली क्षेत्र में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया। Delhi Police और Delhi Traffic Police ने अपने पंजीकरण प्रमाणपत्र की जांच के लिए शहर में बेतरतीब वाहनों को रोकना शुरू कर दिया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दिल्ली के आरटीओ को भी पुराने वाहनों के लिए एनओसी जारी नहीं करने का निर्देश दिया गया है जिनका इस्तेमाल दूसरे राज्य में वाहनों को बेचने के लिए किया जा सकता है।

क्या केजरीवाल गुजरात में मोदी का खेल बिगाड़ देंगे? क्या केजरीवाल गुजरात में मोदी का खेल बिगाड़ देंगे?

2018 में एमवी अधिनियम संशोधन पारित होने के बाद, अधिकारी नए चालानों से लैस थे। नए अधिनियम के अनुसार, अधिकारी 10,000 रुपये का जुर्माना जारी कर सकते हैं, जो कि 5,000 रुपये प्रति माह है। बाद में, सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने परिवहन विभाग को ऐसे वाहनों को भी जब्त करने और रद्द करने की अनुमति दी।

दिल्ली में फिलहाल पांच अधिकृत स्क्रैप यार्ड हैं। पहला स्क्रैप यार्ड 2018 में आया था। अब तक, सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि 31 मई, 2021 तक केवल 2,879 वाहनों को ही स्क्रैप किया गया है।

Comments
English summary
Delhi govt campaign 2000 complaints regarding old vehicles
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X