• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिहारः बाढ़ से प्रभावित किसानों की इस तरह मदद करेगी नीतीश सरकार

|
Google Oneindia News

पटना। मुख्यमंत्री ने सभी जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर यह घोषणा की है कि बाढ़ की वजह से जहां पर किसानों द्वारा फसल नहीं लगाई जा सकी है, उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां फसल नहीं लगी है उसे भी क्षति मानते हुए किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए। नीतीश कुमार ने बैठक में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति और इसके स्थायी समाधान के साथ ही राहत के कार्यों की भी जानकारी ली।

cm nitish kumar siad government will do help of famrmers who did not plant seed due to flood

बिहार में इस वर्ष अधिक बारिश की वजह से लगभग सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी। राज्य के कई जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित रहे और अब तक कुछ जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है। नीतीश कुमार कई बार हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ की स्थिति का आकलन कर चुके हैं। मधुबनी और दरभंगा का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद सीएम नीतीश ने दरभंगा से कुशेश्वर घाट से बोट के जरिए बाढ़ प्रभावित गांव का भ्रमण भी किया था।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिले के डीएम को भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति के सही आकलन करने का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग को बाढ़ के स्थायी समाधान कीजिए दीर्घकालीन योजना बनाने का निर्देश दिया है। सीएम ने जल संसाधन विभाग को यह भी निर्देश दिया है कि पदाधिकारी उन क्षेत्रों का भी आकलन करें जहां कम बारिश के बावजूद बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार को हर साल बाढ़ की विभीषिका का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार हर स्तर पर बचाव एवं राहत के लिए कार्य करती है। नीतीश कुमार ने कहा कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार भविष्य के लिए अलर्ट रहते हुए भी पूरी तैयारी रखने की जरूरत है। बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी विभाग के पदाधिकारियों की यह निर्देश दिया है कि एक भी बाढ़ पीड़ित मुआवजे की राशि से वंचित नहीं रहे इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

Bihar को IT हब बनाने के लिए इन बड़ी योजनाओं पर काम कर रही है नीतीश सरकारBihar को IT हब बनाने के लिए इन बड़ी योजनाओं पर काम कर रही है नीतीश सरकार

English summary
cm nitish kumar siad government will do help of farmers who did not plant seed due to flood
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X