• search
keyboard_backspace

हरियाणा सरकार ने दी सौगात: 1200 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, 45 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रदेश की 1200 कॉलोनियों को नियमित करेगी। सरकार के इस फैसले का लगभग 45 हजार परिवारों को लाभ होगा। वहीं, खोरी में बेघर हरियाणा के लोगों का पुनर्वास भी सरकार करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रेसवार्ता में बताया कि, हरियाणा सरकार एनसीआर सहित पूरे प्रदेश में अवैध रूप से बसी 1200 कॉलोनियों को नियमित करेगी। कॉलोनियों में रहने वाले लोगों से बिजली, पानी, सीवर इत्यादि विकास शुल्क लिया जाएगा। इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सरकार के पास पहले ही आवेदन आए हुए हैं।

Haryana government gift to 45 thousand families, 1200 illegal colonies will be Regularized

कॉलोनियों के नियमितीकरण की घोषणा
1200 अवैध कॉलोनियों के नियमित होने से 45 हजार से अधिक परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी। सबसे अधिक अवैध कॉलोनियां एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत इत्यादि जिलों में बसी हुई हैं। इनके लोगों की तरफ से नियमितीकरण के आवेदन आये हुए थे, जिनकी जांच कराने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कॉलोनियों में बिजली, पानी व सीवर कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास शुल्क लेकर इन कॉलोनियों को वैध किया जाएगा। भविष्य में अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे व किसी कॉलोनी को नियमित नहीं किया जाएगा।

हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी के 600 दिन पूरे, CM खट्टर के किए ये ऐलानहरियाणा में बीजेपी-जेजेपी के 600 दिन पूरे, CM खट्टर के किए ये ऐलान

1200 अवैध कॉलोनियों में हजारों लोगों ने अपने जीवन की पूरी कमाई लगाकर मकान बनाए हैं। इन्हें नियमित करने की मांग लगातार उठ रही थी। विधानसभा में भी अनेक विधायकों ने इन्हें नियमित करने की मांग की थी। इसलिए सहानुभूति पूर्वक यह फैसला लिया है।
इसके अलावा खोरी के लोगों के पुनर्वास की योजना बनाई जा रही है। डीसी को बेघर हुए हरियाणा के लोगों के पुनर्वास के आदेश दिए गए हैं। अनेक लोग दिल्ली व अन्य प्रदेशों के भी हैं, जिन्होंने यहां घर बनाये थे। उनका पुनर्वास हरियाणा सरकार नहीं करेगी।

English summary
Haryana government gift to 45 thousand families, 1200 illegal colonies will be Regularized
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X