• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

फिर से शुरू हुआ ज्ञानवापी मस्जिद का वीडियोग्राफी सर्वे, खोले गए तहखाने के तीन कमरों का सर्वे हुआ पूरा

|
Google Oneindia News

वाराणसी, 14 मई: ज्ञानवापी मस्जिद के अदर वीडियोग्राफी सर्वे का काम शानिवार 14 मई की सुबह 10 से फिर शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि कोर्ट कमिश्नर सहित सभी पक्ष मस्जिद परिसर के अंदर चल गए हैं। इस दौरान मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है और ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास की 500 मीटर के दायरे में आने वाली दुकानों को बंद करा दिया गया है। आपको बता दें कि यह सर्वे पांच दिन बाद फिर से शुरू हुआ है और इस सर्वे की रिपोर्ट 17 मई तक कोर्ट में पेश करनी है।

Gyanvapi mosque survey Gyanvapi mosque survey in Varanasi Gyanvapi mosque survey latest news

दरअसल, वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी करने के साथ ही दोनों तहखानों को खोलकर उसकी भी वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया थे। इस दौरान तीनों अधिवक्ता आयुक्त के साथ दोनों पक्षों के पांच-पांच अधिवक्ता और एक सहायक के अलावा वीडियोग्राफी टीम शनिवार की सुबह 08 बजे मौके पर पहुंच गई। इस दौरान काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर 4 पर बैरिकेडिंग लगाकर आम लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। क्योंकि, यहां सर्वे सुबह 08 से 12 तक होना है।

    Gyanvapi Masjid: जज ने काशी में डर का माहौल बनाए जाने की कही बात, लगाए ये बड़े आरोप | वनइंडिया हिंदी

    वहीं, सुरक्षा के लिहाज से पुलिस-प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। साथ ही विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार पर एंट्री प्लाइंट से पहले ही मीडिया को भी रोक दिया गया है। हालांकि, ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने बताया कि लोगों को किसी भी तरफ की असुविधा न हो, दर्शन अच्छे से हो और सब कुछ ठीक रहे, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बताया जा रहा है कि 52 लोगों की टीम तहखाने के पास पहुंची चुकी है और सर्वे शुरू कर दिया गया है।

    इस दौरान मस्जिद के आसपास की करीब 500 मीटर के इळाके में लोगों की एंट्री बैन कर दी गई है और दुकानों को बंद करा दिया गया है। मौके पर करीब 1500 से ज्यादा जवान तैनात हैं। बताया जा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों को खोल दिया गया है। इंतजामिया कमेटी ने सर्वें टीम को तहखाने की चाबी सौंपी दी थी, जिसके बाद तहखाने को खोला गया है। बताया जाता है कि तहखाने में कुल चार कममरे हैं, इनमें से तीन करमे मुस्लि पक्ष और एक हिंदू पक्ष के पास है।

    ये भी पढ़ें:- बांदा: नोटिस लेकर पहुंची पुलिस टीम पर टूटा बदमाशों का कहर, पूरे गांव में दौड़ा-दौड़ा कर पीटाये भी पढ़ें:- बांदा: नोटिस लेकर पहुंची पुलिस टीम पर टूटा बदमाशों का कहर, पूरे गांव में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

    खोले गए तहखाने के तीन कमरों का सर्वे पूरा कर लिया गया है और अब पश्चिमी दीवार का सर्वे किया जा रहा है। तहखाने के एक कमरे का सर्वे होना अभी बाकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदू पक्ष के पास तहखाने का जो कमरा है, उसमें दरवाजा नहीं है।

    Comments
    English summary
    Gyanvapi mosque survey Gyanvapi mosque survey in Varanasi Gyanvapi mosque survey latest news
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X