• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

वाराणसी : यह हमारा सौभाग्‍य है कि देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में है- केंद्रीय मंत्री

वाराणसी में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है तो देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में होना सौभाग्य की बात है।
Google Oneindia News

वाराणसी, 14 अगस्‍त: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में रविवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान के कार्यक्रम में केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री अनुप्रिया पटेल और यूपी के आयुष खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु ने प्रतिभाग किया। इस दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि आजादी के 75 वर्ष पूरे करने पर देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में है। जिन्होंने 135 करोड़ भारतीयों का आवाहन किया कि हम सभी एक साथ मिलकर आजादी के 75 वें वर्ष को हर्षोल्लास के साथ मनाएं।

देश के कोने-कोने में नजर आ रहा तिरंगा

देश के कोने-कोने में नजर आ रहा तिरंगा

उन्होंने कहा कि 13 अगस्त से हर-घर तिरंगा फहराने के अभियान की शुरुआत हुई थी। उसके बाद से ही निरंतर देश के कोने-कोने में जहां भी नजर जा रही है वहां तिरंगा लहराता हुआ नजर आ रहा है। यह हमारे लिए गर्व की बात है और हर देशवासियों के लिए भी गर्व की बात है। इसके लिए उन्होंने देशवासियों को शुभकामनाएं भी दिया। वहीं उन्होंने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बारे में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री सहित अनेक आजादी के दीवानों की यादें इस संस्थान से जुड़ी हुई हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने यहां पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन किया

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन किया

कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूज्य बापू सहित उन अनगिनत लाखों-करोड़ों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को मैं नमन करती हूं। उनके ही कारण आज हम आजाद हवा में सांस ले रहे हैं। आज भारतवर्ष दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम पायदान में जीने वाली, जनजाति, वनवासी समाज और जल, जंगल व जमीन के संघर्ष से होकर गुजरने वाली द्रौपदी मुर्मू जी हमारे देश की राष्ट्रपति हैं, ऐसा सिर्फ भारत के लोकतंत्र में ही संभव है। 135 करोड़ भारतीयों का सर उनके सामने सम्मान से झुकता है जो लोकतंत्र के लंबे संघर्ष की देन है।

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में निर्यात की बड़ी भूमिका

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में निर्यात की बड़ी भूमिका

उन्होंने कहा कि 2019 में कोरोना के दौर में भी भारत निर्यात की दृष्टि से रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की। कहा कि हमारा कुल निर्यात 676 मिलियन डॉलर पहुंच गया है। यह आजादी के 75 वें वर्ष पर हमारी बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में निर्यात की बहुत बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने आह्वान किया कि देश के हर जिले के अंदर वह ताकत है जो दुनिया छोटे मोटे देश के अंदर है। तो हम अपनी उस क्षमता को पहचाने और देश के हर जिले को निर्यात के हब के रूप में विकसित करें। उन्होंने बताया कि आज भारत की जो अर्थव्यवस्था है, वह बहुत जल्द ही ब्रिटेन को पीछे छोड़ने जा रही है। इतनी तेज गति से भारत की अर्थव्यवस्था का विकास हो रहा है।

तमाम देश बूढ़े हो रहे लेकिन भारत युवा देश है

तमाम देश बूढ़े हो रहे लेकिन भारत युवा देश है

उन्होंने एक आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि आज भारत में 60 प्रतिशत आबादी वर्किंग ग्रुप है। भारत की 60 प्रतिशत आबादी 30 वर्ष से कम है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत एक युवा देश है जबकी दुनिया के तमा देश बूढ़े हो रहे हैं। भारत में युवाओं की बड़ी तादाद है। इन युवाओं के टैलेंट और योग्यता के आधार पर हमने आगमी 25 वर्षों में भारतवर्ष को आत्मनिर्भर भारतवर्ष बनाने का जो संकल्प लिया है सका आगे का काम ये युवा करने जा रहे हैं। आज देश में 75000 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं, जिन्हें युवाओं ने बना कर खड़े किए हैं।

15 अगस्त को सभी घरों में तिरंगा अवश्य लगाएं

15 अगस्त को सभी घरों में तिरंगा अवश्य लगाएं

कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि सड़कों पर आज एक अजीब उल्लास है, हर तरफ प्रभात फेरियां निकाली जा रही हैं। आज लग रहा है कि जैसे सच में यह हमारे भारतीयता का राष्ट्रीयता का समस्त हिंदुस्तानियों का त्यौहार हो गया है। उन्होंने कहा कि देश 15 अगस्त को आजाद जरूर हुआ, लेकिन 14 अगस्त को 10 लाख लोगों को अपना प्राण कुर्बान करना पड़ा। 15अगस्त जश्न का दिन है, सभी लोग अपने घरों में तिरंगा अवश्य लगाएं। तिरंगा 17 तारीख तक लगा रहे। इसके बाद उस तिरंगे को सुरक्षित उतार कर रखें।

मध्य प्रदेश के इस मंत्री ने 75 नावों से निकाली तिरंगा यात्रा, धरती से लेकर जल और आसमान तक फैराया तिरंगामध्य प्रदेश के इस मंत्री ने 75 नावों से निकाली तिरंगा यात्रा, धरती से लेकर जल और आसमान तक फैराया तिरंगा

Comments
English summary
azadi ka amrit mahotsav organized in mgkvp varanasi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X