• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चमोली: देवाल ब्लॉक का पहला डिजिटल गांव बना ल्वाणी, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

|

थराली/चमोली। देवभूमि उत्तराखंड के सीमान्त जनपद चमोली में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से डिजिटल विलेज योजना के अंतर्गत देवाल ब्लॉक के ल्वाणी गांव को डिजिटल गांव घोषित किया गया है। डिजिटल विलेज योजना को पूर्ण रूप देने में क्रियान्वयन सीएससी (सामुदायिक सेवा केंद्र) के माध्यम से किया जा रहा है। बुधवार को सीएससी के माध्यम से आयोजित वित्तीय समावेशन जागरूकता कार्यक्रम में सीएससी के जिला प्रबंधक परवीन पवार ने बताया कि ल्वाणी को जिले का पहला डिजिटल ग्राम बनाया गया है, जिसके लिए सीएससी के माध्यम से बेसलाइन सर्वे को पूरा किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय की ओर से सीएससी के माध्यम से गांव में आठ सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।

uttarakhand lwani village become digitalised

गांव में ही मिल जायेंगी ये सुविधाएं

कॉमन सर्विस सेंटर पर ग्रामीणों को पासपोर्ट, रेलवे टिकट, विद्युत बिल, रिचार्ज पानी के बिल, जीवन प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, तहसील से निर्गत होने वाले प्रमाण पत्र, सेवायोजन पंजीकरण, आयुष्मान कार्ड आदि की सुविधा मिल गांव में ही मिल जायेगी। इसके साथ ही सप्ताह में एक बार केंद्र में टेली मेडिसिन सेंटर के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बड़े शहरों के नामी डॉक्टरों से परामर्श के साथ उपचार का लाभ भी लिया जा सकेगा।

कई तरह के उद्योगों की भी होगी शुरुआत

इस अवसर पर सीएससी संचालक महिपाल बिष्ट ने बताया की सीएससी के माध्यम से प्रदत सेवाओं में ग्रामीणों को घर पर ही कई सेवाओं को लाभ मिल जाता है। बताया कि गांव में एलईडी बनाने की यूनिट के साथ साथ कई तरह के उद्योगों की शुरुआत करना भी इस योजना में प्रस्तावित है। सोलर लाइट एलइडी बनाने की ट्रेनिंग बैंकिंग सेवाएं सूचना एवं प्रौद्योगिकी के कोर्स सीसीसी, बीसीसी व अन्य विभिन्न ट्रेनिंग की सुविधा भी दी जाएगी। इस अवसर पर जिला प्रबंधक संजय नेगी ने ग्रामीणों को प्रोजेक्टर के माध्यम से डिजिटल बैंकिंग की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में सरपंच दमयंती देवी, रणजीत सिंह, दर्शन सिंह, दलवीर सिंह, बसंती देवी, जंगली देवी आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश: क्रिकेट बैट से पीट-पीटकर 12 साल के छात्र की हत्या, स्कूल में ही दफना दिया शव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
uttarakhand lwani village become digitalised
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X