• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड: स्टार्टअप बूट कैंप में 10 बेहतरीन आइडिया का चयन, मिलेगी 50 हजार की राशि

|
Google Oneindia News

देहरादून: पिछले साल फरवरी में कोरोना महामारी देश में फैली, जिस वजह से मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन हुआ। इससे उद्योग-धंधे बुरी तरह प्रभावित हुए। भारत के अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन अब राज्य सरकार ने स्टार्टअप पर फोकस करना शुरू कर दिया है। इसी के तहत फरवरी में स्टार्टअप बूट कैंप का आयोजन किया गया।

स्टार्ट अप

उत्तराखंड में ऑनलाइन बूट कैंप के तहत कई दौर की प्रतियोगिताएं हुईं। इसके बाद 10 बेहतरीन स्टार्टअप का चुनाव हुआ, जिनको आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री 50 हजार रुपये की ईनामी राशि देंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में अब 101 स्टार्टअप हो चुके हैं, जिन्हें सरकार की ओर से उद्योग स्थापित करने लिए साढ़े 12 लाख रुपये का ऋण दिया जा रहा है।

यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में भी उपभोक्ताओं को चीनी देने की मांगयूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में भी उपभोक्ताओं को चीनी देने की मांग

उद्योग उपनिदेशक राजेंद्र कुमार के मुताबिक सरकार का मकसद राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देना है, जिस वजह से राजकीय महाविद्यालय, आईआईटी, आईआईएम जैसे कॉलेजों में ऑनलाइन बूट कैंप आयोजित करवाए जाते हैं। इस कैंप में युवा अपने आइडिया देते हैं, जिस पर एक पैनल विचार करता है। इसके बाद स्टार्टअप प्लान को फिनाले के लिए चुना जाता है। इन्हीं प्रयासों की वजह से आज उत्तराखंड स्टार्टअप के राष्ट्रीय रैंक में 16वें स्थान पर पहुंच गया है।

Comments
English summary
10 best ideas selected in startup boot camp Uttarakhand
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X