VIDEO: यूपी के दो युवाओं ने भरी ऊंची उड़ान, हुनर का स्टार्टअप

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नोएडा। उत्तर प्रदेश के जौनपुर में दो युवाओं ने अपने हुनर से राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रेरणादायक मिसाल पेश की है। IIM बेंगलुरु में शनिवार को आयोजित 'इंडिया इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कंटेस्ट 2016' के समारोह में यूपी के इन युवाओं को उपविजेता घोषित किया गया। खास बात ये रही कि सबसे ज्यादा पुरस्कार राशि (3.5 लाख रुपए) इन्हीं के खाते में आए। जिससे इनके स्टार्टअप mbreath के सभी मेहमानों ने इनकी जमकर तारीफ की। दरअसल देश को निरंतर बेहतर बनाने के लिए स्टार्टअप्स आगे बढ़ चले हैं।

VIDEO: यूपी के दो युवाओं ने भरी ऊंची उड़ान, हुनर का स्टार्टअप

जब से स्टार्टअप्स में अपनी पहचान बनाने की होड़ शुरू हुई है, हर दिन नई सोच जन्म ले रही है। आज हर गली में युवा कुछ अलग कर दिखाने की चाह में हुनरमंद होना चाहता है और यही सोच और जज्बा हमारे देश के टैलेंट को खुलकर सामने ला रहा है। इसी का एक उदाहरण देखने को मिला यहां बेंगलुरु में जहां कुछ युवाओं ने अपनी काबिल सोच से इनवेस्टर को मजबूर कर दिया कि वो उनके प्रोजेक्ट में इनवेस्ट करने के लिए आएं।

दरअसल IIT खड़गपुर के कुछ छात्रों ने नींद की गुणवत्ता को मापने और शरीर में विसंगतियों का पता लगाने के लिए एक उपकरण बनाया है। इसी टीम के एक सदस्य लक्ष्मीकांत तिवारी ने बताया कि उनका डिवाइस नींद के पैटर्न का पूरा विश्लेषण प्रदान करता है, जिसमें हृदय की धड़कन की निगरानी और स्लीप एपनिया जैसी श्वसन समस्याएं भी शामिल हैं। ये टीम प्रोफेसर अरविंदो रॉउत्रे की देखरेख में काम कर रही है। इस टीम में लक्ष्मीकांत तिवारी समेत कई लोग शामिल हैं।

खड़गपुर की टीम को बेस्ट इनकूबेटी और फर्स्ट रनर अप अवॉर्ड से नवाजा गया है। इतना ही नहीं ये टीम इससे पहले भी IIT मुंबई में आयोजित स्टार्टअप समिट में बेस्ट अवॉर्ड जीत चुकी हैं। हालांकि 'IIM बेंगलूरु में आयोजित इंडिया इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कंटेस्ट-2016' का आयोजन स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट के सौजन्य से किया गया। वहीं आगामी 25 जुलाई को भी दिल्ली में एक और कॉन्टेस्ट आयोजित होना है।

Read more: PICs: चाचा की पिटाई और लड़की के प्यार ने बना दिया चिंचू को टॉपर

देखिए VIDEO...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Youth of Uttar Pradesh, Positive work for Startup India Programme
Please Wait while comments are loading...