• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर आ रही हैं भर्तियां, विधानसभा चुनाव से पहले योगी ने जारी किए निर्देश

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 04 सितंबर: 2022 के अंदर उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है। चुनावों से पहले प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर भर्तियां शुरू करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। शासन की तरफ से अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि परिषदीय विद्यालयों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों का पूरा डाटा तैयार किया जाए और उसके अनुसार जल्द से जल्द भर्तियां निकाली जाए। ताकि स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई किसी भी सूरत में प्रभावित ना होने पाए।

Yogi govt will issue advertisement of government jobs in education department

विद्यालयों में खाली शिक्षक पदों का विवरण जुटाने और नवीन पद सृजन करने के लिए समिति का गठन कर दिया गया है। बता दें कि चेयरमैन, राजस्व परिषद की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में सचिव, बेसिक शिक्षा और सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद बतौर सदस्य शामिल होंगे। बता दें कि सीएम के इस फैसले से नई भर्ती के लिए तैयारी कर रहे लाखों युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ की थी बैठक
प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (03 सितंबर) को एक उच्चस्तरीय बैठक की थी। बैठक में एक सितंबर से शुरू कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालयों में पठन-पाठन की जानकारी ली। स्कूलों में तैनात नए शिक्षकों की प्रतिभा का सही इस्तेमाल करने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने शिक्षक-छात्र अनुपात को आदर्श रूप में बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत नियोजित कदम उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- यूपी से राहत की बहुत बड़ी खबर, 24 जिले कोरोना वायरस मुक्त घोषितये भी पढ़ें:- यूपी से राहत की बहुत बड़ी खबर, 24 जिले कोरोना वायरस मुक्त घोषित

रिक्त पदों का अध्यन कर शीघ्र प्रस्तुत करे रिपोर्ट
इस क्रम में विद्यालयों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ-साथ नवीन पदों का सृजन भी किए जाने चाहिए। नियुक्तियों से पहले स्कूल-वार गहन अध्ययन-परीक्षण की जरूरत बताते हुए सीएम ने राजस्व परिषद के चेयरमैन की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, यह समिति यथागीघ्र रिक्त पदों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे। समिति की अनुशंसा के आधार पर नवीन नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू होगी। बेसिक शिक्षा के विभागीय अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में सीएम ने स्कूलों के कायाकल्प अभियान के तहत अवशेष कार्यों को पूरा करने के निर्देश भी दिए।

English summary
Yogi govt will issue advertisement of government jobs in education department
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X