• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP की योगी सरकार ने वैक्सीन के मामले में हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, देश में बना नंबर वन

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 22 अगस्त: उत्तर प्रदेश में एक तरफ जहां कोरोना के आंकड़े फिर से लोगों को डरा रहे हैं वहीं दूसरी ओर इन चुनौतियों से पार पाते हुए सरकार ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अधिकारियों का दावा है कि यूपी ने कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक देने में 2 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही यूपी देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक की डोज दो करोड़ को पार कर गई है।

कोरोना वायरस

अब तक लगीं दो करोड़ बूस्टर डोज

योगी ने पात्र नागरिकों से महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने और जल्द से जल्द एहतियाती खुराक लेकर एक कोविड मुक्त भारत की दिशा में योगदान करने का आग्रह किया। आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश ने सोमवार शाम 5 बजे तक 2,04,22,815 ऐहतियाती खुराकें दी थीं। अब तक कुल खुराकों की कुल संख्या 36,40,67,295 है।

यूपी में 15 जुलाई को शुरू किया गया था अभियान

इधर, राज्य सरकार के एक बयान में कहा गया है कि वायरस के खिलाफ लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध, उत्तर प्रदेश ने 10 जनवरी से बूस्टर डोज (एहतियाती खुराक) देना शुरू किया। राज्य ने 15 जुलाई को, 18 वर्ष की आयु के सभी लोगों को एहतियाती खुराक देने के लिए एक विशेष 75-दिवसीय विशेष अभियान शुरू किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के परिणाम के रूप में उपलब्धि को बताते हुए ट्वीट किया,

"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में, राज्य ने कोविड -19 के खिलाफ लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा देने में सफलता हासिल की। दो करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक। यह उपलब्धि हमारे स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण और कड़ी मेहनत के कारण है।"

बूस्टर डोज के लिए स्वयं आगे आएं लोग

एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक कुमार ने कहा कि कोविड संक्रमण के खिलाफ शरीर के प्रतिरोध को बनाए रखने के लिए बूस्टर खुराक महत्वपूर्ण है। 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग जिन्होंने छह महीने पहले दूसरी खुराक ली है, वे बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं। ऐसे सभी लोगों को स्वयं आगे आकर बूस्टर डोज लगवानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश ने अब तक लगभग 17,65,18,170 पहली खुराक दी है, जबकि 16,70,77,967 व्यक्तियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। इसके अलावा, 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को 2,71,73,327 से अधिक और 12-15 आयु वर्ग के बच्चों को 1,60,57,198 से अधिक टीके लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें-NAAC A++ रेटिंग पाने वाला UP का पहला विश्वविद्यालय बना LU,राज्यपाल व CM ने दी शुभकामनाएंयह भी पढ़ें-NAAC A++ रेटिंग पाने वाला UP का पहला विश्वविद्यालय बना LU,राज्यपाल व CM ने दी शुभकामनाएं

Comments
English summary
Yogi government of UP achieved this big achievement in terms of vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X