• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जानिए, कौन हैं अपर्णा यादव, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से है खास रिश्ता

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 19 जनवरी: मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव आज (19 जनवरी) भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। अपर्णा यादव के बीजेपी में शामिल होने से उत्तर प्रदेश की सियासत एक बार फिर से गरमा गई है। तो वहीं, इसे सपा मुखिया अखिलेश यादव के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। खबरों के मुताबिक, अपर्णा यादव बीजेपी के टिकट पर लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकती है। हालांकि, इसकी पार्टी ने अभी आधिकारी घोषणा नहीं की है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी इसकी जल्द घोषणा कर सकती है। आपको बता दें, अपर्णा 2017 का विधानसभा चुनाव कैंट सीट सपा के टिकट पर लड़ चुकी है। तो वहीं, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपर्णा का एक खास रिश्ता भी है।

Aparna Yadav Joins BJP: अपर्णा का CM Yogi से है ये खास रिश्ता | UP Election 2022 | वनइंडिया हिंदी
जानिए कौन हैं अपर्णा यादव

जानिए कौन हैं अपर्णा यादव

अपर्णा बिष्ट का जन्म 01 जनवरी 1991 को हुआ था। उनके पिता अरविंद सिंह बिष्‍ट एक मीडिया कंपनी में थे। सपा की सरकार में वह सूचना आयुक्‍त भी रहे। अर्पणा की मां अंबी बिस्‍ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं। अपर्णा की स्‍कूली पढ़ाई लखनऊ के लोरेटो कॉन्‍वेंट इंटरमीडिएट से हुई है। अपर्णा ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री ली है। अपर्णा ने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ साल तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में निपुण हैं। बता दें, अपर्णा यादव को घूमने का शौक है वह कई यूरोपियन देश में घूम चुकी हैं।

क्लासमेट थे अपर्णा और प्रतीक

क्लासमेट थे अपर्णा और प्रतीक

स्कूल के दिनों में ही अपर्णा और प्रतीक की मुलाकात हुई थी, दोनों क्लासमेट थे। प्रतीक, मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के बेटे है। साल-2010 में अर्पणा और प्रतीक की सगाई हुई और दिसंबर 2011 में दोनों विवाह बंधन में बंध गए। विवाह समारोह का पूरा आयोजन मुलायम सिंह के पैतृक गांव सैफई में किया गया था। अर्पणा और प्रतीक की एक बेटी है जिसका नाम प्रथमा है। बता दें, प्रतीक की तो राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है लेकिन अपर्णा यादव यूपी की चर्चित राजनीतिक हस्तियों में से एक हैं और साल 2017 में वो सपा पार्टी के टिकट पर कैंट से चुनाव लड़ चुकी हैं।

Highschool Sweethearts कहलाते हैं अपर्णा और प्रतीक

Highschool Sweethearts कहलाते हैं अपर्णा और प्रतीक

अपर्णा और प्रतीक का प्रेम विवाह हुआ था। दोनों एक-दूसरे से तब से प्रेम करते हैं जब दोनों हाईस्कूल के छात्र-छात्रा थे। एक विदेशी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में अपर्णा ने इस बात का खुलासा किया था। अपर्णा ने यह भी कहा था कि' वो प्रतीक से प्यार होने के काफी वक्त बाद उन्हें पता चला था कि वो सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं। हम 8 साल से दोस्त हैं। इसलिए आप हमें हाईस्कूल स्वीटहर्ट्स कह सकते हैं।'

सीएम योगी को मानती हैं अपना भाई

सीएम योगी को मानती हैं अपना भाई

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से एक खास रिश्ता है। दरअसल, अपर्णा सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना बड़ा भाई मानती हैं। दोनों उत्तराखंड के रहने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ के यूपी सीएम बने से पहले भी आपर्णा यादव ने उनकी जमकर तारीफ रही हैं। योगी आदित्‍यनाथ के सीएम बनने के बाद अर्पणा यादव और प्रतीक यादव ने वीवीआईपी गेस्‍ट में उनसे मिलकर बधाई दी थी।

2017 में अपर्णा ने कैंट सीट से लड़ा था चुनाव

2017 में अपर्णा ने कैंट सीट से लड़ा था चुनाव

अर्पणा यादव ने 2017 का विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ कैंट सीट से लड़ा था। उस चुनाव में उन्‍हें भाजपा की रीता बहुगुणा जोशी ने हरा दिया था। गौरतलब है कि इस बार रीता बहुगुणा जोशी लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट से अपने बेटे के लिए भाजपा का टिकट मांग रही हैं। उन्‍होंने कल ही पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को एक चिट्ठी लिखकर बेटे को टिकट दिलाने के लिए खुद इस्‍तीफा देने का प्रस्‍ताव रखा। लेकिन अब अपर्णा के बीजेपी में शामिल होने रीता जोशी के बेटे का टिकट खटाई में पड़ता दिख रहा है।

ये भी पढ़ें:-स्कूल में हुई थी अपर्णा बिष्ट और प्रतीक यादव की दोस्ती, जानिए मुलायम की 'छोटी बहू' की प्रेम कहानीये भी पढ़ें:-स्कूल में हुई थी अपर्णा बिष्ट और प्रतीक यादव की दोस्ती, जानिए मुलायम की 'छोटी बहू' की प्रेम कहानी

Comments
English summary
UP Elections 2022 Aparna Yadav Biography BJP Samajwadi Party
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X