इलाहाबाद के प्रसिद्ध सुजावन देव मंदिर से शिवलिंग चोरी

Posted By: Prashant
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। इलाहाबाद के प्रसिद्ध सुजावन देव मंदिर से शिवलिंग चोरी हो गया है। यह मंदिर हिंदुओ और बौद्धों के आस्था का बड़ा केन्द्र रहा है। इसकी स्थिति यमुनापार के घूरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत भीटा देवरिया गांव में है और यह मंदिर यमुना की धारा के बीच पहाड़ी पर है। सतह से 100 फुट ऊंचे पत्थर के टीले पर यह मंदिर पर्यटन विभाग के नक्शे पर भी अंकित है। ओमकारा समेत कई फिल्मों की शूटिंग होने से यह मंदिर पूरे देश में ख्याति प्राप्त है, लेकिन शिवलिंग की चोरी ने पूरी संगम नगरी को शर्मसार किया है।

shivling stolen from sujawan temple allahabad

चोरी को तस्करों की करतूत माना जा रहा है, क्योकि शिवलिंग बेहद प्राचीन है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है। घटना की जानकारी होने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल कर लौट आई। फिलहाल चोरों का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है और लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है। बता दें कि सुजावन देव मंदिर पर दीवाली के बाद भइया दूज पर्व पर यम द्वितीया का मेला लगता है। इसमें हजारों की भीड़ उमड़ती है, जबकि हर साल यहां हजारों की संख्या में बौद्ध अनुयायी भी दर्शन करने आते हैं।

shivling stolen from sujawan temple allahabad

मामले को लेकर ग्रामीण कह रहे हैं कि यमुना नदी के दूर होते ही यहां की बालू पर अवैध खनन चल रहा है। खनन माफिया के अंधाधुंध खनन से मंदिर के पत्थर भी खिसकने लगे हैं। ऐसे में शिवलिंग का गायब होना मंदिर के अस्तित्व को खत्म करनी की साजिश भी हो सकती है। चोरी की सूचना के बाद ग्रामीण व हिंदू संगठन के लोगों ने जमकर नारेबाजी करते हुये अपना विरोध जताया और चोरों को पकड़ने के लिए टीमें गठित करने की मांग की है।

Also Read- दोस्त की बहन के साथ थे नाजायज संबंध, इसलिए कर दिया काम तमाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
shivling stolen from sujawan temple allahabad
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.