• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: बिना आई कार्ड साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, आतंकी अलर्ट को लेकर अखाड़ों ने शुरू की पहल

|

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में अगले वर्ष यानी 2019 में कुंभ मेला लगने वाला है। कुंभ मेले को लेकर आतंकी अलर्ट जारी किया गया है, कि कुंभ मेले के दौरान आतंकवादी साधु के वेश में आ सकते हैं। इसे देखते हुए अब देश के सभी 13 अखाड़ों ने सुरक्षा के मद्देनजर नई पहल शुरू की है और अपने सभी साधु संतों का आई कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद सभी अखाड़े अपने साधु व शिष्यों का आई कार्ड जारी करेंगे और आई कार्ड जारी करने का क्रम शुरू भी हो चुका है। लगभग सभी अखाड़े में आधे से अधिक साधुओं के आई कार्ड जारी किए जा चुके हैं और कुंभ मेले के दौरान साधु संतों के गले में यह आई कार्ड आपको लटकता हुआ नजर आएगा।

यूपी: बिना आई कार्ड साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, आतंकी अलर्ट की लेकर अखाड़ों ने शुरू की पहल

आई कार्ड है बेहद अहम

ऐसा इसलिए होगा ताकि साधु संतों की सुरक्षा में कोई चूक ना होने पाए, साथ ही फर्जी तौर पर साधु बनकर कुंभ मेले में आने की योजना बनाने वालों का प्लान विफल किया जा सके। फिलहाल इस आई कार्ड के पीछे अखाड़ों का एक दूसरा भी मकसद है, क्योंकि पिछले 2 वर्षों से फर्जी बाबाओं को बहिष्कृत करने का कार्य चल रहा है। ऐसे में फर्जी बाबा किसी अखाड़े में शामिल ना हो सके कुंभ में प्रवेश ना पा सके इसके लिए भी आई कार्ड एक अहम भूमिका अदा करेगा। अखाड़ों के अंदर बिना आई कार्ड के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यूपी: बिना आई कार्ड साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, आतंकी अलर्ट की लेकर अखाड़ों ने शुरू की पहल

किस तरह का होगा आई कार्ड

देश के सभी 13 अखाड़े अपने साधु-संतों शिष्यों का आई कार्ड जारी कर रहे हैं। इन अखाड़ों की अपनी पौराणिक परंपरा के अनुसार ही इनका आई कार्ड भी होगा। आई कार्ड पर एक और अखाड़ों के आराध्य देव की तस्वीर लगी होगी जबकि दूसरी ओर वर्तमान कुंभ का लोगो लगाया जाएगा। नीचे की ओर अखाड़ा का नाम वह संबंधित साधु संत की फोटो होगी जिस पर अखाड़े के सचिव की मुहर से वह प्रमाणित किया जाएगा। बैकग्राउंड में अखाड़े की प्राचीन परंपरा का ध्वज भी नजर आएगा।

यूपी: बिना आई कार्ड साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, आतंकी अलर्ट की लेकर अखाड़ों ने शुरू की पहल

क्या कह रहे संत

साधु संतों का आई कार्ड जारी किए जाने की जानकारी देते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से हर अखाड़ा द्वारा यह आई कार्ड जारी किया जाएगा। अखाड़े से जुड़े सभी साधु-संतों व भक्तों को यह आई कार्ड जारी किया जा रहा है। बगैर आईकार्ड के अखाड़ों में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कुंभ में फर्जी बाबाओं को आने से रोकने व संदिग्ध लोगों के साधु वेश में आने पर भी रोक लगाई जा सकेगी। अखाड़े के मुख्य द्वार पर आइकार्ड देखने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। सभी कार्ड धारकों को सख्त हिदायत के साथ सुरक्षा की व्यवस्था से अवगत करा दिया गया है।

ये भी पढ़ें:- योगी राज में धार्मिक स्थलों के लिए सस्ती हवाई सेवा की शुरुआत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
saint dd not participate in kumbh without id card allahabad
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X