बहराइच: बारावफात जुलूस में शामिल लोगों ने घरों को लूटा, कइयों को किया घायल

Subscribe to Oneindia Hindi

बहराइच। उत्तर प्रदेश में बहराइच इलाके के गुरगुट्टा गांव में शनिवार की सुबह बारावफात के जुलूस में शामिल लोगों ने जमकर बवाल काटा। दंगाइयों ने 15 से अधिक घरों व दुकानों में लूटपाट और तोड़फोड़ की। विरोध करने पर कई राउंड गोलियां चलाई और तलवारों से हमलाकर आठ लोगों को जख्मी कर दिया। महिलाओं व युवतियों के साथ छेड़खानी की गई। पुलिस को सूचना देने पर दंगाई मौके से फरार हो गए। गांव में तनाव फैल गया है। डीएम-एसपी मौके पर पहुंचे हैं। भारी मात्रा में पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। हालात पर काबू पा लिया गया है। कई थानों की टीमें आरोपियों की धरपकड़ में जुटी हैं। करीब 15 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। जिनके घरों से लूट का सामान व भारी मात्रा में तलवारें बरामद हुई हैं। पुलिस आरोपितों से पूछताछ कर रही है। यह पूरा विवाद बारावफात जुलूस के परंपरागत रास्ते को बदलने से भड़का है।

दंगाइयों ने किया जमकर बवाल

दंगाइयों ने किया जमकर बवाल

नानपारा कोतवाली अंतर्गत गुरगुट्टा गांव में हर साल बारावफात पर्व पर जुलूस निकाला जाता है। शनिवार को विशेष समुदाय के लोगों ने जुलूस निकाला, जो बबकुट्टी से होते हुए लालकपुर गांव तक जाना था। लेकिन अराजक तत्वों ने जुलूस का रास्ता बदलकर बहुसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थल की तरफ मोड़ दिया। जिसका लोगों ने विरोध किया तो लोग उसी रास्ते से होकर जाने पर अड़ गए। इस पर दोनों समुदायों के बीच कहासुनी हो गयी। लेकिन जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने मामले को तूल दे दिया और मारपीट करने लगे। जुलूस में शामिल दो सिपाहियों ने दंगाइयों को रोकना चाहा, लेकिन लोगों ने उन्हें ही मारने के लिए दौड़ा लिया। सिपाहियों ने घटना की जानकारी अफसरों को दी। लेकिन पुलिस के पहुंचने से पूर्व समुदाय विशेष के लोगों ने तलवारों से ग्रामीणों पर हमला कर दिया और हवा में कई राउंड फायरिंग की जिस पर अफरातफरी मच गयी जिसका लोगों ने फायदा उठाया और बवाल काटना शुरू कर दिया।

तोड़फोड़ और जमकर लूटपाट, कई घायल

तोड़फोड़ और जमकर लूटपाट, कई घायल

कई ग्रामीणों के घर व दुकानों में जमकर तोड़फोड़ व लूटपाट की। दंगाइयों ने घरों के सामने खड़ी बाइक व कार को तोड़ दिया और आग लगा दी। हमले में कई लोग घायल हुए हैं जिन्हें ग्रामीणों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानपारा में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना पर डीएम अजयदीप सिंह, एसपी जुगुल किशोर, नानपारा कोतवाल जेएन शुक्ला, एसडीएम गौरांग राठी, एएसपी, सीओ व कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची है।

15 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

15 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अर्द्धसैनिक बलों को भी गांव में तैनात किया गया है। पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया है लेकिन गांव में तनाव है। पीड़ितों ने करीब 20 लोगों पर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया है। पुलिस टीमों ने आरोपियों के घर दबिश दी है। करीब 15 लोग हिरासत में लिए गए हैं। यहां से भारी मात्रा में लूट का सामान व 12 तलवारें बरामद हुई हैं।

20 नामजद व 30 अज्ञात पर केस दर्ज

20 नामजद व 30 अज्ञात पर केस दर्ज

एसपी जुगुल किशोर ने बताया कि डकैती, लूट, बलवा, एससी, एसटी एक्ट आदि कई गंभीर धाराओं में 20 नामजद व 30 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है। 15 लोग हिरासत में लिए गए हैं। जिनके घरों से लूट का मोबाइल, किराने का सामान, कपड़े, बैटरी, साइकल व अन्य सामान बरामद हुए हैं। तनाव को देखते हुए मौके पर फोर्स तैनात की गई है। टीमें आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश दे रही हैं।

Read Also: इलाहाबाद के प्रसिद्ध सुजावन देव मंदिर से शिवलिंग चोरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rioters looted home and shops in Bahraich, fifteen arrested.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.