NGT के आदेश का उल्लंघन, बंद 75 उद्योगों में अब भी कई उगल रहे हैं काला धुआं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बुलंदशहर। पर्यावरण में छाए स्मॉग से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भले ही जिले के 75 उद्योगों को बंद का नोटिस जारी कर दिया है लेकिन सरकारी मशीनरी की निष्क्रियता के चलते रोक के बावजूद हॉट मिक्स प्लांट खुलेआम काला धुआं उगल रहे हैं। जिले में सड़कों के निर्माण के लिए हॉट मिक्स प्लांट चालू है। इन प्लांटों की चिमनियों से काला धुआं निकल रहा हैं। पर्यावरण में पिछले कई दिनों से स्मॉग की चादर छाई हुई है। इसके पीछे प्रदूषण को अहम वजह माना जा रहा है। इसको देखते हुए एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर के उद्योग संचालकों को 14 नवंबर तक बंद के आदेश जारी कर दिए थे। उसके बाद भी जिले के पहासू-छतारी मार्ग पर खुलेआम सड़क निर्माण का काम जारी है।

NGT order violation, many industries still smoked in Bulandshahr

इस पर लोगों ने विरोध भी किया है। नियमों को ताक पर रखकर दिल्ली-कासगंज स्टेट हाईवे पर सड़क निर्माण के लिए हॉट मिक्स प्लांट की चिमनियों से काला धुआं निकल रहा है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। सरकार ने 14 नवंबर तक ईंट-भट्ठों, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रेशरों को दिल्ली एनसीआर में बंद करने के निर्देश दिए हैं, उसके बावजूद भी हॉट मिक्स प्लांट की चिमनियां काला धुआं आसमान में छोड़ रही हैं।

अगली सुनवाई तक बंद रहेंगे उद्योग

बता दें कि अगली सुनवाई 14 नवंबर को होगी। इस कारण अग्रिम आदेश भी तब ही जारी होंगे। बताया गया है कि इस दौरान उद्योग बंदी का प्रभाव बढ़ते प्रदूषण पर देखा जाएगा। इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा। एनजीटी के आदेश के अनुपालन में जिले में प्रदूषणकारी 75 उद्योगों को बंदी आदेश जारी कर दिया गया हैं। नोटिस संचालकों को उपलब्ध करा दिया गया है। खुर्जा में कुल 50 में से 30 पॉटरी उद्योगों को प्रदूषणकारी माना गया है। ये भी इस दौरान बंद रहेंगे। तीन चीनी मिलों पर भी आदेश प्रभावी होंगे।

Read more: शराब के नशे में झूमता पूर्व CM का ड्राइवर चलाने लगा गाड़ी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NGT order violation, many industries still smoked in Bulandshahr
Please Wait while comments are loading...