नई सुविधाओं के साथ फिर खुल गया कतर्नियाघाट अभयारण्य

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बहराइच। गुलाबी सर्द हवा के बीच धूप सेंकते घड़ियाल, कुलांचे भरते हिरन और उछलकूद करती डॉल्फिन जैसे दुर्लभ प्राकृतिक रोमांच का एक साथ नजारा देखना है तो कतर्नियाघाट सेंच्युरी आइए। कतर्नियाघाट अभयारण्य बुधवार (15 नवंबर ) को पर्यटकों के लिए खुल गया। सैलानियों को लुभाने के लिए इको पर्यटन और वन महकमे ने इस साल खास तैयारियां की हैं। पर्यटक भी जंगल सफारी का लुत्फ उठाने के लिए उत्साहित हैं। सूखी गेरुआ नदी में भी पानी आ गया है। इससे पर्यटक बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। गेरुआ नदी के तट पर बने थारू हट और सेमल के पेड़ों पर बने ट्री हट में बैठ चाय-कॉफी की चुस्की लेते हुए प्राकृतिक विविधता के रोमांच का आनंद उठाया जा सकता है।

Katarniya Ghat Sanctuary opens with new facilities in Baharaich

551 वर्ग किलोमीटर में फैले कतर्नियाघाट सेंच्युरी में बाघ, तेंदुए, हिरन, हाथी, बारहसिंघा व अन्य दुर्लभ वन्यजीव विहार करते हैं लेकिन बरसात के मौसम में जंगल की पगडंडियां क्षतिग्रस्त होने और वन्यजीवों के हमले की आशंका बढ़ने के मद्देनजर पर्यटकों के आगमन पर रोक लगा दी जाती है। 15 जुलाई से 14 नवंबर तक वन्यजीव विहार में पर्यटकों का प्रवेश वर्जित रहता है। ऐसे में पर्यटकों के स्वागत के लिए कतर्नियाघाट सेंच्युरी में तैयारी पूरी हो चुकी है।

Katarniya Ghat Sanctuary opens with new facilities in Baharaich

थारूहट और ट्रीहट होंगे आकर्षण का केंद्र

इस बार कतर्नियाघाट पहुंचने वाले पर्यटक कतर्निया रेंज में गेरुआ नदी के तट पर बने 4 थारूहट और दो ट्रीहट का लुत्फ ले सकेंगे। इसके अलावा ककरहा रेंज में पांच स्विस कॉटेज भी सैलानियों के स्वागत को तैयार है। मोतीपुर और ककरहा रेंज में इको टूरिज्म के रूप में विकसित विश्राम भवन के अलावा वातानुकूलित थारूहट, 16 बेड के डबल स्टोरी डॉरमेट्री में ठहरेंगे। यहां आधुनिक शौचालय और कैंटीन की सुविधा मिलेगी। मनपसंद व्यंजन का आनंद लिया जा सकता है।

Katarniya Ghat Sanctuary opens with new facilities in Baharaich

प्रभागीय वनाधिकारी जीपी सिंह ने बताया कि इको टूरिज्म के लिए नए सिरे से निर्मित भवनों के अलावा ककरहा, मोतीपुर, निशानगाड़ा, धर्मापुर, मुर्तिहा और कतर्नियाघाट गेस्ट हाउस में भी पर्यटक ठहर सकेंगे। कतर्नियाघाट के सभी थारूहट पर्यटकों के लिए बुक किए जाएंगे। कतर्नियाघाट सेंच्युरी में बने विश्रामालय और थारुहटों में ठहरने के लिए यूपी इको टूरिज्म विभाग की बेवसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी।

Read more: PICs: सीएम की जनसभा में भागने लगे लोग, गिरने लगी कुर्सियां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Katarniya Ghat Sanctuary opens with new facilities in Baharaich
Please Wait while comments are loading...