नेपालियों का फर्जी आधार कार्ड बनाकर भारतीय नागरिकता दिलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बहराइच। बहराइच के रुपईडीहा में संचालित एक लोकवाणी केंद्र पर अवैध तरीके से नेपाली नागरिकों को भारत का निवासी दिखाकर उनका आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाया जा रहा था। सूचना मिलने पर देर रात पुलिस ने छापेमारी कर भारी मात्रा में निर्मित आधार व पैन कार्ड को बरामद किया। इसके साथ ही एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई है। केंद्र को सीज कर दिया गया है, इस कार्रवाई से अन्य लोकवाणी संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा कस्बे में संचालित कुछ लोकवाणी केंद्रों पर अवैध तरीके से नेपाल के नागरिकों को भारत का निवासी दर्शाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट बनाने का खेल चल रहा था। इसकी शिकायत कई बार डीएम और एसपी से की गई थी। इस पर पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। थानाध्यक्ष आलोक राव ने बताया कि सप्ताह भर पड़ताल के बाद संचालित लोकवाणी केंद्र पर नेपाल के नागरिकों के आधार कार्ड और पैन कार्ड बनने की पुष्टि हुई।

Gang exposed to give illegal Indian Citizenship to Nepali People

इस मामले में देर रात टीम के साथ छापेमारी की गई। मौके से 500 से ज्यादा आधार कार्ड, पैन कार्ड, कुछ पासपोर्ट बरामद हुए हैं। कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी हाथ लगे हैं। इसके अलावा आधार और पैन में प्रयुक्त होने वाली मुहर, स्टीकर, थंक स्कैनर भी बरामद हुआ है, एक लैपटॉप हाथ लगा है। जिसमें कई महत्वपूर्ण दस्तावेज फीड मिले हैं। बरामद अभिलेखों और मशीनों को सीज कर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

Gang exposed to give illegal Indian Citizenship to Nepali People

बरामद अभिलेखों की कराई जा रही है जांच

थानाध्यक्ष आलोक राव ने बताया कि लोकवाणी केंद्र से बरामद महत्वपूर्ण अभिलेखों की जांच के लिए एक्सपर्ट को बुलाया गया है। जांच के बाद ही सही तरीके से स्पष्ट हो सकेगा कि किस तरह से फर्जी पासपोर्ट, आधार कार्ड और पैन कार्ड तैयार होता था।

Read more: पिकनिक पर निकले स्कूली छात्रों के बस में लगी आग, राहगीरों की सतर्कता से बचाई गई जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gang exposed to give illegal Indian Citizenship to Nepali People
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.