• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP में अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू होंगे Atal Residential School, जानिए क्या है सरकार की तैयारी

उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय विद्यालय की शुरुआत अगले सत्र से की जाएगी। इस योजना की शुरूआत बीजेपी के दिवंगत नेता और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर की गई है।
Google Oneindia News

Atal Residential Schools in UP: उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय विद्यालय राज्य भर में अगले शैक्षणिक सत्र से प्रवेश देना शुरू कर देंगे। राज्य सरकार के अधिकारियों की माने तो लगभग 1,440 बच्चे स्कूलों में नामांकित होंगे। इसके लिए प्रवेश परीक्षा मई 2023 में आयोजित की जाएगी और अंतिम प्रवेश प्रक्रिया जून 2023 में पूरी होने की उम्मीद है। सूबे के सात अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण पूरा हो चुका है और कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

योगी आदित्यनाथ

अटल आवासीय विद्यालयों में होगा सीबीएसई का पाठ्यक्रम

अधिकारियों के मुताबिक इसके अलावा, स्थायी कर्मचारियों का चयन सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में एक प्रधानाचार्य, एक प्रशासक और 11 शिक्षकों का एक कर्मचारी होगा। प्रत्येक विद्यालय में दो वर्गों में कुल 80 विद्यार्थियों को समायोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेशभर में करीब 18 अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से 7 पर काम पूरा हो चुका है। शेष विद्यालयों के विलंब से संचालित होने की स्थिति में श्रमिकों के शेष बच्चों को समीप के संचालित आवासीय विद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।

प्रवेश नीति तैयार करने की प्रक्रिया पूरी

छात्रों का चयन राज्य आरक्षण नीति के अनुसार किया जाएगा। प्रवेश नीति तैयार करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अधिकारी ने कहा कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी और अंतिम प्रवेश एक परीक्षा के बाद चयनित छात्रों की काउंसलिंग के जरिए किया जाएगा। पहले चरण में, एनसीईआरटी की तर्ज पर बच्चों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 18 आयुक्तालयों में अटल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन हैं। ये स्कूल 12 से 15 एकड़ के क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे।

जिला समिति की निगरानी में रहेंगे ये स्कूल

मंडल संचालन समिति के माध्यम से विद्यार्थियों का चयन एवं विद्यालयों का संचालन किया जायेगा। एक तरह से यह जिला स्तरीय निगरानी समिति होगी जो जिलों में प्रवेश प्रक्रिया को देखेगी। समिति में जिले के आयुक्त अध्यक्ष और डीएम उपाध्यक्ष होंगे। नवोदय के प्राचार्य, अटल आवासीय विद्यालय के प्राचार्य एवं अपर आयुक्त वित्त अथवा मुख्य कोषागार अधिकारी (आयुक्त द्वारा मनोनीत) समिति के सदस्य होंगे।

योगी की पहल पर शुरू हुई ये योजना

अटल आवासीय विद्यालय योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। योजना के तहत प्रदेश में नए स्कूल चलाए जाएंगे। यूपी अटल आवासीय विद्यालय योजना के माध्यम से मजदूरों के बच्चों को शिक्षा से संबंधित सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जो जवाहर लाल नवोदय विद्यालय द्वारा छात्राओं को प्रदान की जाती हैं। राज्य सरकार द्वारा 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी मजदूरों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को प्राथमिक, जूनियर, हाई स्कूल और माध्यमिक तक की शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

गरीब एवं अनाथ बच्चों को मिलेंगे फ़ायदे

राज्य के सभी अनाथ और मजदूरों के बच्चे यूपी अटल आवास विद्यालय योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को ही दिया जाएगा। योजना के तहत 6 से 14 वर्ष के श्रमजीवी बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा। यूपी अटल आवासीय विद्यालय योजना के माध्यम से कक्षा एक से बारहवीं तक की शिक्षा की जाएगी। अनाथ और पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को कक्षा 1 से 12 तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें-UP के अटल आवासीय विद्यालयों में दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक, जानिए इसका मकसद और फायदेयह भी पढ़ें-UP के अटल आवासीय विद्यालयों में दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक, जानिए इसका मकसद और फायदे

Comments
English summary
Atal Residential School will start from next academic session in UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X