• search
उदयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिवान सिंह देवड़ा : यह घूसखोर अफसर निकला अरबपति, घर मिली विदेशी शराब व 1.81 करोड़ की FD

|

उदयपुर। राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की आठ टीमों ने शुक्रवार को खान विभाग के उदयपुर में पदस्थापित अधीक्षक अभियंता एवं तकनीकी सहायक निदेशक दिवान सिंह देवड़ा के घर, कार्यालय सहित अन्य ठिकानों पर छापे मारे। एसीबी सर्च में दिवान सिंह की 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति होने का खुलासा हुआ है।

इन जगहों पर हुई कार्रवाई

इन जगहों पर हुई कार्रवाई

एसीबी के अनुसार जयपुर, उदयपुर सहित आठ टीमों ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में खान विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं तकनीकी सहायक निदेशक दिवान सिंह देवड़ा, इनके पिता किशोर सिंह देवड़ा, व्यावसायिक पार्टनर करण सिंह और अवधेश सिंह के उदयपुर, सीकर, सिरोही और जयपुर स्थित निवास स्थलों पर छापा मारा था।

udaipur :शादी के 3 माह तक दुल्हन ने नहीं मनाने दी सुहागरात, पति की जिद पर दे डाला कभी ना भूलने वाला गमudaipur :शादी के 3 माह तक दुल्हन ने नहीं मनाने दी सुहागरात, पति की जिद पर दे डाला कभी ना भूलने वाला गम

मूल्यवान सामग्री, दस्तावेज बरामद

मूल्यवान सामग्री, दस्तावेज बरामद

सर्च में दिवान सिंह से संबंधित करीब 100 करोड़ से अधिक संपत्ति के विभिन्न मूल्यवान सामग्री, दस्तावेज बरामद हुए हैं, जिन्हें जब्त कर लिया गया है। एसीबी ने सर्च पूरी होने के बाद दिवान सिंह देवड़ा को करीब 5 महीने पूर्व रिश्वत मांगने के उस केस में गिरफ्तार भी किया है, जिसमें वह ट्रेप होने से तो बच गया था, लेकिन एसीबी के वेरिफिकेशन के दौरान दिवान सिंह ने परिवादी से 1 लाख रूपए रिश्वत ली थी।

तीन लाख की ​घूस मांगी थी

तीन लाख की ​घूस मांगी थी

3 लाख रूपए रिश्वत की अतिरिक्त मांग की थी और माइंस चलाने देने की एवज में हर महीने 2.5 लाख रूपए बंधी की मांग की थी। वैरीफिकेशन में इन सभी तथ्यों की पुष्टि हुई, लेकिन उसी दौरान एपीओ होने से रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार होने से बच गया। अब एसीबी टीम ने पूरी तैयारी के साथ दिवान सिंह देवड़ा के घर पर छापा मारा और छापे के दौरान जो संपत्ति सामने आयी, उसे देखकर तो एसीबी की टीमें भी चौंक गई।

माइनिंग अधिकारी की संपत्ति के आंकड़े

माइनिंग अधिकारी की संपत्ति के आंकड़े

बेंगलुरु में 80 करोड़ की 1 एकड़ जमीन, जहां कमर्शियल कॉलेक्स की प्लानिंग चल रही है। उदयपुर के सेक्टर 14 में एक आवासीय मकान, जहां वह रहता है। उदयपुर में अन्य दो आवासीय मकान, सिरोही शहर में 4 आवासीय भूखंड, जयपुर में दो आवासीय मकान, पिंडवाड़ा सिरोही में दो आवासीय भूखंड, पिण्डवाड़ा में सुंदर पैराडाइज के नाम से गेस्ट हाउस व एक फार्म हाउस के कागजात, गांव में 60 बीघा कृषि भूमि, उदयपुरवाटी में 7 बीघा कृषि भूमि, उदयपुरवाटी में ही एक बीघा में बना स्टोन क्रेशर प्लांट, उदयपुर आवास से 70 हजार रुपए की नकदी, माता-पिता, पत्नी एवं पुत्र के नाम 1 करोड़ 81 लाख रुपए के विभिन्न बैंक खातों में एफडी के कागजात मिले।

3 बैंक लॉकरों की चाबी बरामद

3 बैंक लॉकरों की चाबी बरामद

विभिन्न बैंकों की पासबुक एवं चेक बुक, 3 बैंक लॉकर की चाबी भी बरामद की गई है। बैंक पासबुक में लगभग तीन करोड़ के लेन-देन के सबूत भी मिले हैं। एक पोकलैंड मशीन के खरीदने के कागजात। कई पार्टनरशिप डीड के दस्तावेज भी बरामद किए हैं। तीन चार पहिया वाहन एक ट्रैक्टर व कई वाहनों के दस्तावेज़, पैतृक निवास स्थान से विदेशी ब्रांड की मूल्यवान शराब की 80 बोतल।

English summary
diwan singh deora mining engineer arrested by acb rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X