VIDEO: कैसी होगी मोदी की बुलेट ट्रेन, सरकार ने जारी किया पहला लुक

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद में 1.08 लाख करोड़ रुपए के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन का शिलान्यास कर दिया। इस प्रोजक्ट को 15 अगस्त 2022 तक पूरा कर देने का एलान किया है। बता दें पहले इसे साल 2023 तक पूरा करने की बात चल रही थी लेकिन बाद में इसके समय में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें- भारत-जापान की दोस्ती से भन्नाया चीन, कहा- गठबंधन नहीं साझेदारी बढ़ाओ

जारी किया वीडियो

जारी किया वीडियो

भारत सरकार ने एक वीडियो जारी किया है कि जिसमें बुलेट ट्रेन के बारे में बताया गया है। इस वीडियो में बताया गया है कि बुलेट ट्रेन का काम कब शुरू होगा। इस वीडियो को पीआईबी ने पोस्ट किया है।

साल 2018 में जून महीने में पुल बनाने का काम शुरू हो जाएगा

भारत सरकार द्वारा पोस्ट किए गए इस वीडियो में बताया गया है कि बुलेट ट्रेन के निर्माण में सबसे पहला काम ट्रेनिंग संस्थान खोलना होगा। इस संस्थान को वडोदरा में खोला जाएगा। इसमें करीब चार हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। साल 2018 में जून महीने में पुल बनाने का काम शुरू हो जाएगा, इन पर बुलेट ट्रेन का ट्रेक बिझेगा।

21 किलोमीटर की सुंरग खोदी जाएगी

21 किलोमीटर की सुंरग खोदी जाएगी

दावा किया जा रहा है कि इसमें करीब बीस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इस प्रोजक्ट के पूरा हो जाने के बाद मुंबई से अहमदाबाद की सात घंटे की दूरी को तीन घंटे से भी कम समय में पूरा किया जा सकेगा। खास बात होगी कि इसमें 21 किलोमीटर की सुंरग खोदी जाएगी। इसमें करीब सात किलोमीटर का रास्ता समुद्र से होकर गुजरेगा।

 अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे

अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे

भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना का हिस्सा बनना चाहता है चीनबुलेट ट्रेन में अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे। इसमें मुंबई, थाने, विरर, बोसिर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भारुच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं। अगर बुलेट ट्रेन सिर्फ चार स्टेशन (अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और मुंबई) पर रुकेगी तो 508 किलोमीटर का यह सफर दो घंटे सात मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें-भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना का हिस्सा बनना चाहता है चीन

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
this is first look of PM Narendra Modi bullet train project watch video
Please Wait while comments are loading...