India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कॉमनवेल्थ गेम्स में नए रिकॉर्ड के साथ सुधीर ने जीता पैरा लिफ्टिंग में गोल्ड

|
Google Oneindia News

बर्मिंघम, 5 अगस्त: पैरापावरलिफ्टर सुधीर ने गुरुवार, 4 अगस्त को बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने के साथ रिकॉर्ड बना दिया है। वे भारत के स्वर्ण पदक तालिका में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने एक नए रिकॉर्ड के साथ पुरुषों की हैवीवेट स्पर्धा जीती।

Sudhir creates new Commonwealth Games record in mens para powerlifting record

सुधीर हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं, उन्होंने 212 किग्रा के अपने दूसरे वेटलिफ्ट के साथ एक नया राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 134.5 अंक जीते जिससे उन्हें स्वर्ण पदक हासिल करने में मदद मिली। सुधीर के शरीर का वजन 87.30 किलोग्राम था और उनकी रैक की ऊंचाई 14 थी।

सुधीर ने अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 217 किग्रा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भार उठाया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। हालांकि, उनका दूसरा प्रयास स्वर्ण पदक के लिए काफी था। सुधीर ने अपने अभियान की शुरुआत 208 किग्रा के सफल वेटलिफ्ट के साथ की।

T20 World Cup से पहले हार्दिक पांड्या की लगेगी लॉटरी, सिलेक्टर्स यह बड़ी पोस्ट देने पर कर रहे विचारT20 World Cup से पहले हार्दिक पांड्या की लगेगी लॉटरी, सिलेक्टर्स यह बड़ी पोस्ट देने पर कर रहे विचार

इसके साथ ही सुधीर बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरा-एथलीट भी बने।

नाइजीरिया के इकेचुकु ओबिचुकु ने 187 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ वेटलिफ्ट के साथ रजत पदक जीता जिसके लिए उन्होंने 133.6 अंक हासिल किए।

सुधीर ने 2018 से एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक भी जीता है। 27 वर्षीय ने 2013 में पैरा पावरलिफ्टिंग की थी, उनको पोलियो के प्रभाव के कारण इस कैटेगरी में खेलने का मौका मिला।

सुधीर एशियाई पैरा खेलों में भी भाग लेंगे, जिसे सितंबर 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने इस खेल के के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Comments
English summary
Sudhir creates new Commonwealth Games record in men's para powerlifting record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X