• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

डेढ़ साल बाद टीम इंडिया के लिए वनडे खेलेगा ये खिलाड़ी, पहले मैच में ऐसी हो सकती है प्लेइंग-XI

टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम अब नए चैलेंज के लिए तैयार है। मंगलवार से भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जुलाई: टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम अब नए चैलेंज के लिए तैयार है। मंगलवार से भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला केनिंगटन ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। वनडे सीरीज से टीम में अनुभवी ओपनर शिखर धवन की भी वापसी होने जा रही है। चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि पहले वनडे मैच में भारतीय टीम किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है।

ये भी पढ़ें- T20 WC से पहले Shoaib Akhtar की बड़ी भविष्यवाणी, भारत-पाक मुकाबले में इनको बताया फेवरेटये भी पढ़ें- T20 WC से पहले Shoaib Akhtar की बड़ी भविष्यवाणी, भारत-पाक मुकाबले में इनको बताया फेवरेट

टॉप ऑर्डर में कौन आएगा नजर

टॉप ऑर्डर में कौन आएगा नजर

पहले वनडे में ओपनिंग की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन संभालते नजर आएंगे। रोहित शर्मा टी20 सीरीज के दौरान बढ़िया लय में नजर आए थे। हालांकि, वो मिले शुरुआत को बड़ी पारी नहीं बदल सके लेकिन पहले ही ओवर से हिटमैन ने इंग्लिश गेंदबाजों पर खूब दबाव बनाया था। उनके जोड़ीदार के रूप में धवन नजर आएंगे। धवन टी20 स्क्वाड का हिस्सा नहीं थे। रोहित और धवन की जोड़ी वनडे क्रिकेट की सुपरहिट जोड़ियों में से एक है।

टॉप ऑर्डर ने रोहित और धवन के अलावा नंबर-3 का दारोमदार पूर्व कप्तान विराट कोहली के कंधों पर रहेगा। विराट इस समय अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल पांचवें टेस्ट और टी20 सीरीज में भी उनका बल्ला पूरी तरह से खामोश रहा था। वनडे सीरीज से वह जरूर फॉर्म में वापसी की कोशिश करेंगे।

मिडिल ऑर्डर के सूरमा

मिडिल ऑर्डर के सूरमा

नंबर-4 शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार को देखा जा सकता है। सूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन शतक जमाया था। उससे पहले भी टी20 मैचों में वह बढ़िया लय में नजर आए थे। वनडे सीरीज के दौरान भी सूर्यकुमार यादव से दमदार पारियों की उम्मीद रहेगी।

सूर्या के बाद मध्यक्रम में विकेटकीपर ऋषभ पंत को देखा जा सकता है। टी20 सीरीज के आखिरी दो मैचों में ऋषभ को बतौर ओपनर आजमाया गया था, लेकिन धवन की वापसी के बाद वो फिर से मिडिल ऑर्डर में दिखाई देंगे। पंत की हालियां फॉर्म को ध्यान में रखते हुए उनके लिए ये वनडे सीरीज काफी अहम होने वाली है।

पावरफुल ऑलराउंडर्स

पावरफुल ऑलराउंडर्स

पहले मुकाबले में बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा का प्लेइंग-11 में खेलना बहुत हद तक तय है। IPL-15 के बाद हार्दिक ने टीम इंडिया में कमाल का कमबैक किया है। वह बल्ले और गेंद दोनों से टीम की जीत में योगदान दे रहे हैं। पांड्या पूरे 1 साल के बाद वनडे खेलते हुए नजर आएंगे। भारत की ओर से आखिरी 50 ओवर मैच उन्होंने पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

शानदार फॉर्म में चल रहे रवींद्र जडेजा पर भी अच्छा प्रदर्शन का दारोमदार रहेगा। मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर जडेजा ने अभी तक बल्ले से कमाल का खेल दिखाया है। हालांकि, गेंद से वह कुछ खास लय में नजर नहीं आए। जडेजा भी डेढ़ साल के लंबे समय के बाद वनडे मैच खेलेंगे। उन्होंने आखिरी मुकाबले दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

एजबेस्टन में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे MS Dhoni, बीसीसीआई ने शेयर की तस्वीरएजबेस्टन में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे MS Dhoni, बीसीसीआई ने शेयर की तस्वीर

स्पिनर युजवेंद्र चहल

स्पिनर युजवेंद्र चहल

स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी अनुभवी युजवेंद्र चहल के पास रहेगी। टी20 क्रिकेट में चहल लगातार टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ प्रदर्शन करते आ रहे हैं। वनडे सीरीज में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की आस रहेगी। अभी तक 61 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 27.44 की औसत से कुल 104 विकेट चटकाए हैं। वहीं, इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर खेले 11 वनडे मैचों में चहल ने 14 शिकार किए हैं।

पेस बैटरी में कौन खेलेगा

पेस बैटरी में कौन खेलेगा

तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के कंधों पर रहेगी। उनके अलावा मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर को पहले वनडे की प्लेइंग-11 में खेलने का मौका मिल सकता है। बुमराह की बात करें तो वह कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने 5 विकेट हासिल किए थे। वहीं, दूसरे टी20 में भी उनकी झोली में दो विकेट आए थे।

मोहम्मजद शमी टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं थे, जो ये साफ इशारा करता है कि बीसीसीआई अब उनको टेस्ट और वनडे गेंदबाज के तौर पर ही देख रहा है। वैसे भी 50 ओवर फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन हमेशा से शानदार रहा है। शमी 79 वनडे मैचों में 25.63 की औसत से 148 विकेट ले चुके हैं।

ठाकुर से भी कम नहीं

ठाकुर से भी कम नहीं

तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर शार्दुल ठाकुर नजर आ सकते हैं। ठाकुर ने पिछले एक से डेढ़ साल में टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। जरूरत पड़ने पर वो गेंद के अलावा बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं। अभी तक खेले 19 वनडे मैचों में शार्दुल ने 25 विकेट लेने के साथ-साथ 205 रन भी बनाए हैं।

भारत की संभावित-XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

Comments
English summary
team india's possible playing xi vs england for first odi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X