• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

वनडे क्रिकेट में इन भारतीय कप्तानों का रहा है जलवा, इनकी कप्तानी में भारत नहीं हारी एक भी मैच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 अगस्त। तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को जिम्बाब्वे जाना है। भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। इन खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। केएल राहुल की कप्तानी में भारत जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी। वनडे मुकाबलों की बात की जाये तो भारत के तीन ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने आज तक अपने करियर में वनडे की कप्तानी करते हुए कभी हार नहीं झेली है। चलिए आपको उनके बारे में जानकारी देते हैं....

जिंबाब्वे के कोच ने भारत के लिए जारी की चेतावनी: हम तमाशबीन नहीं, कड़े प्रतिद्वंदी साबित होंगेजिंबाब्वे के कोच ने भारत के लिए जारी की चेतावनी: हम तमाशबीन नहीं, कड़े प्रतिद्वंदी साबित होंगे

अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ जीता था मुकाबला

अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ जीता था मुकाबला

पूर्व भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी करने का पहला मौका साल 2002 में मिला था। सौरव गांगुली के चोटिल होने के बाद अनिल कुंबले को वनडे मैच में कप्तानी करने का मौका मिला। चेन्नई में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। अनिल कुंबले के दो विकेट और अजीत अगरकर के 4/34 की मदद से भारत ने इंग्लैंड को 48 ओवर में 217 रन पर समेट दिया। जिसके जवाब में सचिन और सहवाग ने हाफ सेंचुरी लगाकर टीम को आसानी से इसमें जीत दिला दी। कुंबले को साल 2007 में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी मिली, लेकिन वनडे में उन्होंने सिर्फ एक ही मैच में टीम की कमान संभाला था।

Recommended Video

Asia Cup 2022: Top 3 Batsman जिन्होंने लगाए हैं Asia Cup में सबसे ज्यादा रन | वनइंडिया हिन्दी
रहाणे का वनडे कप्तानी में रिकॉर्ड है शानदार

रहाणे का वनडे कप्तानी में रिकॉर्ड है शानदार

लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का भी वनडे मैचों में बतौर भारतीय कप्तान रिकॉर्ड शानदार रहा है। साल 2015 के जिम्बाब्वे दौरे पर तीन मैचों की सीरीज के लिए रहाणे को कप्तान बनाया गया था। इन सभी मुकाबलों में भारत को जीत मिली थी। इतना ही नहीं सीरीज के तीसरे वनडे में अजिंक्य रहाणे ने 112 रन बनाए जिसकी बदौलत भारत ने जिम्बाब्वे को 83 रनों से हराया था।

गौतम गंभीर भी दिखा चुके हैं कप्तानी का दम

गौतम गंभीर भी दिखा चुके हैं कप्तानी का दम

साल 2010 में चयनकर्ताओं ने एमएस धोनी और वीरेंद्र सहवाग सहित पांच सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया था। जिसके बाद गौतम गंभीर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया। गौतम गंभीर ने सबसे अधिक रनों के साथ सीरीज को समाप्त किया और न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया। इसके बाद साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में सहवाग खेलने में असमर्थ थे, तो गंभीर ने कप्तानी का भार संभाला। उनकी कप्तानी में भारत ने इस मुकाबले को भी अपने नाम किया।

Comments
English summary
know here three Indian ODI Captains Who Never Lost A Match
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X