• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IND vs NZ 3rd ODI: 219 पर ऑल-आउट हुई टीम इंडिया, वाशिंगटन ने खेली 'सुंदर' पारी

वाशिंगटन सुंदर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में तीसरे वनडे मुकाबले के दौरान बहुत ही चुनौतीपूर्ण हालातों में 51 रनों की पारी खेली जिसके चलते भारत 220 रनों का अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर बनाने में कामयाब रहा।
Google Oneindia News

भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) लाइव स्कोर- भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 47.3 ओवर में ऑल-आउट होकर 219 रन बनाए हैं। मुश्किल पिच पर बल्लेबाजों के टिकने से जूझती रही टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर संकटमोचक साबित हुए जब उन्होंने निचले क्रम पर आकर अर्धशतक पूरा किया। वे आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज बने और 64 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली।

India vs New Zealand Washington Sundar

क्राइस्टचर्च में हेगले ओवल में घास से भरपूर पिच पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाज को खूब नचाया। टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए मजबूर हुई टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन जानते थे इस विकेट पर उनको बढ़िया बैटिंग करने की दरकार होगी। उन्होंने टॉस के समय ये बात कह दी थी और शुरुआत भी बढ़िया हुई लेकिन जब विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर लगातार चलता रहा जिसने भारत को बैकफुट पर बनाए रखा।

श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर को छोड़कर सबने मौका गंवाया

भारत के लिए दिक्कत यह रही कि उसके बल्लेबाजों ने इस मुश्किल पिच को झेलने के लिए मुश्किल वक्त तो गुजारा लेकिन जमने के बाद जब भी रन बनाने का मौका आया तो श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर को छोड़कर सबने गंवाया।

शिखर धवन और शुबमन गिल ने भारत के लिए सावधानी भरी शुरुआत जहां संघर्ष करते गिल को चौथे ओवर में खाता खोलने का मौका मिला जो 12वीं गेंद पर आया था। इसके बाद गिल दो शानदार चौके लगाते हैं लेकिन एडम मिल्ने की गेंद पर मिशेल सेंटनर के द्वारा धरे जाते हैं। गिल ने 22 गेंदों पर 13 रनों की पारी खेली। इस दौरान दूसरे छोर पर धवन ने पूरी शिद्दत से गेंदबाजों का सामना किया। आगे बढ़कर भी कुछ हाथ खोले और ढीली गेंदों की कुटाई की लेकिन जब वे पूरी तरह सेट हो चुके थे तब मिल्ने की ही गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान ने 45 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली।

ऋषभ पंत फिर फेल

इसके बाद पंत ने आते ही चौका मारा लेकिन फिर पिच की माया में फंस गए। उन पर लगातार डॉट गेंद खेलने का दबाव बढ़ता जा रहा था जबकि दूसरे छोर पर अय्यर मजबूत लग रहे थे। हालांकि उनका एक कैच छोड़कर न्यूजीलैंड ने एक बड़ा मौका गंवा दिया जब उन्होंने 10 रन बनाकर खेल रहे अय्यर को थर्ड मैन पर ड्रॉप कर दिया। अय्यर ने हेनरी की गेंद पर शॉट खेला लेकिन मिल्ने ने इसको ठीक से जज नहीं किया जिसका जश्न अय्यर ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर बढ़िया स्ट्रेट ड्राइव चौका लगाकर मनाया। फिर उनकी पारी आगे बढ़ती गई।

संजू सैमसन को तीसरे ODI में भी नहीं मिलेगा मौका? ये किस्मत का खेल है या टीम की मजबूरीसंजू सैमसन को तीसरे ODI में भी नहीं मिलेगा मौका? ये किस्मत का खेल है या टीम की मजबूरी

लेकिन भारत की पारी पर ब्रेक लगाया पंत ने जिन पर रन बनाने का दबाव ऐसा पड़ा कि वे डेरिल मिशेल की गेंद पर पुल शॉट खेलकर विकेट गंवा दिया। उन्होंने 10 ही रन बनाए और फिर भारत ने सूर्यकुमार यादव (6) को भी गंवा दिया। एडम मिल्ने की गेंद पर यादव ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन पहली स्लिप में धरे गए और यहां पर टीम इंडिया के सामने अब वास्ताविक चुनौती बढ़ चुकी थी पर जैसे ही अय्यर 49 के स्कोर पर आउट हुए तो न्यूजीलैंड मैच पर हावी हो गया। अय्यर के आउट होते ही भारत 25.3 ओवर में 121 रनों पर पांच विकेट हो गया। अय्यर ने फर्ग्युसन की उछाल लेती गेंद को हवा में उड़ाने का प्रयास किया लेकिन कॉन्वे के बेहतरीन कैच का शिकार हुए।

फिर दीपक हुड्डा और दीपक चाहर 12-12 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान एक छोर पर वाशिंगटन सुंदर लगातार टिके हुए थे और खुद का विकेट बचाते हुए बेहतरीन पारी को अंजाम देने की पूरी कोशिश करते रहे। इस मैच में तेज गेंदबाजी का प्रभाव इतना ज्यादा रहा कि मुख्य कीवी स्पिनर मिशेल सेंटनर 43वें ओवर में अपना पहला ओवर फेंकने आए।

अंतिम ओवरों लॉकी फर्ग्युसन युजवेंद्र चहल पर लगातार 140kph के आसपास बाउसंर की बौछार कर रहे थे जिससे उनको इतनी दिक्कत हुई कि 45वें ओवर में भारत के 200 रन पूरे होते ही चहल ने मिशेल सेंटनर की गेंद पर बाउंड्री लेने के लालच में स्वीप किया पर टॉप ऐज उछाल दिया और साउदी ने कोई गलती नहीं की। चहल ने 8 रनों का योगदान दिया। इसके बाद अर्शदीप सिंह ने 46वें ओवर में पांच डॉट बॉल खेलने के बाद टिम साउदी के ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय फैंस के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का काम किया जो अगले ही ओवर में चली गई जब अर्शदीप मिचेल की गेंद पर पगबाधा हुए।

इसके बाद 48वें ओवर में टिम साउदी की पहली ही गेंद को छक्के के लिए भेजकर अपना बेहतरीन पचासा पूरा किया। ये उनकी बेस्ट पारियों में एक रही। न्यूजीलैंड की ओर से एडम मिल्ने और डेरिल मिशेल ने 3-3 विकेट लिए और टिम साउदी को दो विकेट मिले।

Comments
English summary
India vs New Zealand 3rd ODI Score- India all out for 219 runs, Washington Sundar scores fifty
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X